02 MAYTHURSDAY2024 9:04:56 AM
Nari

रिसर्च: A ब्लड ग्रुप वालों को ज्यादा खतरा, जानिए जरूरी बातें

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 23 Mar, 2020 06:19 PM
रिसर्च: A ब्लड ग्रुप वालों को ज्यादा खतरा, जानिए जरूरी बातें

कोरोना वायरस संक्रमित लोगों के आंकड़े जहां दिन-ब-दिन तेजी से बढ़ते जा रहे हैं वहीं रोजाना इससे जुड़े नए-नए खुलासे सामने आ रहे हैं। इस वायरस के संक्रमण को लेकर दुनियाभर के अलग-अलग देशों में कई रिसर्च हो रही हैं। कोरोना वायरस को लेकर हाल ही में हुई एक रिसर्च में चौकाने वाली बात सामने आई है, जिसमें बताया गया है कि किस बल्ड ग्रुप वाले लोगों को कोरोना का अधिक खतरा है।

 

 ब्लड ग्रुप A को अधिक खतरा

दरअसल, वुहान में हुए इस रिसर्च में यह पता लगाने की कोशिश की गई कि किस ग्रुप के लोगों को इस वायरस का अधिक खतरा है। इसी रिसर्च में सामने आया कि A ब्लड ग्रुप वाले लोगों को कोरोना के संक्रमण का ज्यादा खतरा है। जबकि O ब्लड ग्रुप वाले लोगों को इसके संक्रमण का खतरा कम है।

PunjabKesari

कोरोना के कारण जिन लोगों की मौतें हुए उसमें सबसे ज्यादा लोग A बल्ड ग्रुप के थे। रिसर्च में 2173 कोरोना मरीजों को शामिल किया गया था, जिनमें से 206 लोगों की संक्रमण की वजह से मौत हो गई। हेल्थ स्टडी के अनुसार, आबादी में 34% लोग O ब्लड ग्रुप वाले हैं तो A ग्रुप वाले करीब 32% लोग हैं।

PunjabKesari

O ब्लड ग्रुप वाले भी रहें सावधान

वहां चीन के हुबेई प्रांत के शोधकर्ताओं ने बताया कि कोरोना के कुल संक्रमित मरीजों में O ब्लड ग्रुप वालों की संख्या 25% जबकि A ग्रुप वालों की 41% रही। हालांकि शोधकर्ता यह बताने में असमर्थ हैं कि आखिर ए ब्लड ग्रुप वालों में वायरस का संक्रमण ज्यादा क्यों फैला। इसके बाद से ही वैज्ञानिक A ब्लड ग्रुप वाले मरीजों को ज्यादा सतर्क निगरानी में रख रहे हैं। उन्होंने कहा कि ये स्टडी कोरोना वायरस का इलाज खोजने में मददगार साबित होगी।

PunjabKesari

आपको बता दे की जब सार्स-सीओवी-2 (SARS-COV-2) का हमला हुआ था, तब भी ब्लड ग्रुप ओ के लोग कम बीमार पड़े थे, जबकि बाकी ब्लड ग्रुप के लोग काफी ज्यादा प्रभावित हुए थे। 

PunjabKesari

हालांकि इसका मतलब ये नहीं है की Aब्लड ग्रुप वाले ही इस वायरस से संक्रमित होंगे या फिर B या O ब्लड ग्रुप वाले नहीं। बता दें कि दुनियाभर में कोरोना वायरस के करीब 2 लाख मामले सामने आए हैं, वहीं 7800 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी हैं। ऐसे में सावधानी सबको ही बरतनी होगी इसलिए स्वस्थ रहें सुरक्षित रहें।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News