20 APRSATURDAY2024 9:53:30 AM
Nari

लोग पागल कहें, परवाह नहीं: जानवरों से इतना प्यार कि 1,300 डॉगी, 100 बिल्लियों को घर में ही दे डाली पनाह

  • Edited By Bhawna sharma,
  • Updated: 18 Dec, 2020 01:30 PM
लोग पागल कहें, परवाह नहीं: जानवरों से इतना प्यार कि 1,300 डॉगी, 100 बिल्लियों को घर में ही दे डाली पनाह

जानवर कुदरत का दिया एक अनोखा तोहफा है। दुनियाभर में हजारों प्रजातियों के खूबसूरत जानवर मौजूद हैं। बेजुबान जानवर भले बोल नहीं सकते लेकिन वे भी हमारी तरह प्यार और गम का इजहार करते हैं। दुनिया में बहुत सारे एनिमल लवर्स मिल जाएंगे लेकिन चीन की 68 वर्षीय वेन झूनहोंग जानवरों से इस कदर प्यार करती हैं कि उनकी देखभाल के लिए उन्होंने लोगों की भी परवाह नहीं की। 

1,300 कुत्ते, 100 बिल्लियां और 4 घोड़ों की कर रही देखभाल

पिछले दो दशकों से वेन झूनहोंग चीन में जानवरों की देखभाल कर रही हैं। उन्होंने अपने घर में 1,300 कुत्ते, 100 बिल्लियां और 4 घोड़े रखे हैं। वेन खुद इतने सारे जानवरों का खाना भी बनाती हैं। वेन सुबह 4 बजे उठती है और सभी जानवरों के लिए 500 किलो चावल, सब्जियां और मीट बनाकर उन्हें परोसती हैं। इसके साथ ही वह इस बात का भी ध्यान रखती हैं कि जानवरों की सेहत अच्छी रहे और वे आपस में लड़ाई-झगड़ा ना करें। 

PunjabKesari

लोग मुझे पागल कहते हैं: वेन

वेन का कहना है, 'कुछ लोगों का मानना है कि मैं पागल हूं। मगर, इनकी देखभाल करना भी जरूरी है। ये धरती इंसानों के साथ-साथ जानवरों के लिए भी बनी है।' 

PunjabKesari

25 साल पहले डाॅग किया था एडॉप्ट 

वेन ने 25 साल पहले एक डाॅग को एडॉप्ट किया था। वेन को स्ट्रीट डॉग्स बेहद पसंद हैं। वह इस बात को अच्छे से जानती हैं कि स्ट्रीट डॉग्स को आए दिन कई मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। वेन ने इन जानवरों की देखभाल के लिए छ: वॉलंटियर्स भी रखे हुए हैं।

PunjabKesari

वेन के घर में इतने सारे जानवर रखने के लिए जगह की कमी है। जहां वह रहती हैं उस घर के लिए भी वेन ने लोन लिया हुआ है। डाॅग्स, बिल्लीयों के अलावा वेन ने कई खरगोश और पक्षी भी रखे हैं।

Related News