26 APRFRIDAY2024 6:31:38 AM
Nari

ग्लोइंग स्किन के साथ चाहिए शाइनी बाल तो एेसे करें Vitamin E तेल का इस्तेमाल

  • Edited By Priya dhir,
  • Updated: 16 Nov, 2017 12:38 PM
ग्लोइंग स्किन के साथ चाहिए शाइनी बाल तो एेसे करें Vitamin E तेल का इस्तेमाल

विटामिन ई : बाकी पोषक तत्वों की तरह हमारे शरीर को विटामिन ई की भी बहुत आवश्यकता होती है। स्किन और बालों के लिए इसे बहुत ही बेस्ट माना जाता है। अगर आप ड्राईनेस, पिंपल्स या बालों की किसी समस्या से परेशान हैं तो विटामिन ई तेल लगाना शुरू कर दें। आपको किसी भी फार्मेसी की दुकान से विटामिन ई ऑयल के कैप्सूल भी मिल जाएंगे, जिन्हें आप त्वचा और बालों के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन इन कैप्सूल का इस्तेमाल करने से पहले डाक्टरी परामर्श जरूर लें क्योंकि यह कई तरह के होते हैं इसलिए किसी भी विटामिन ई के कैप्सूल अप्लाई करने से पहले पूरी जानकारी जरूर लें।  विटामिन E का एक कैप्सूल कर देगा त्वचा की 6 प्राॅबलम को गायब


1. झुर्रिया करें गायब
चेहरे पर झुर्रियां दिखें तो आप उम्रदराज लगते हैं। इन झुर्रियों को आप विटामिन ई की मदद से दूर कर सकते हैं क्योंकि इसमें इसमें एंटी एजिंग के गुण होते हैं जो स्किन की कोशिकाओं की मुरम्मत कर नई सैलों का निर्माण करते हैं, जिससे स्किन लंबे समय तक जवां दिखती है।



2. पिंपल्स व दाग-धब्बे 
अगर आपके चेहरे पर बार बार मुंहासे हो रहे हैं या उसके जिद्दी दागों से छुटकारा नहीं मिल रहा तो जैतून के तेल में  विटामिन ई तेल मिक्स करके इस्तेमाल करें। इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट गुण त्वचा के हीलिंग प्रोसेस को तेज करता है जिससे कोलेजन बढऩे लगता हैं और मुंहासों व दाग धब्बों की छुट्टी कर देता है। 



3. ड्राईनेस
सर्दियों के मौसम में अगर आपकी स्किन, हाथ, पैर,  होंठ या फिर एडिय़ां फट जाती हैं तो रात के समय विटामिन ई का तेल लगाकर सोएं। इससे तुरंत आराम मिलेंगा। यह बेस्ट मास्चराइजर का काम कर त्वचा को नमी प्रदान करता है। आप बॉडी लोशन या नारियल तेल में मिक्स करके इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।   एक चीज से लें 2 काम, हैल्दी स्किन और शाइनी बाल - Nari



4. सनबर्न स्किन के लिए बेस्ट
अगर आपकी स्किन सनबर्न का शिकार हो गई हैं तो वहां पर नारियल तेल में विटामिन ई तेल मिक्स करके धीरे से मसाज करें।यह धूप की कालिमा से तुरंत राहत पहुंचाते हैं।



5. कलीन्जर व मेकअप रिमूवर
यह तेल आपकी त्वचा की सतह से अशुद्धियों को दूर करता है। आप इससे मेकअप रिमूवर का काम भी ले सकते हैं। रूई की मदद से इस तेल का इस्तेमाल त्वचा पर करें। आप दिन में दो बार इसका उपयोग कर सकते हैं।



बालों के लिए भी बेस्ट
1. बालों की तेजी से ग्रोथ
अगर आप चाहती हैं कि आपके बाल तेजी से लंबे हो तो किसी भी तेल में विटामिन ई के 2 कैप्सूल मिक्स करके इसे बालों में लगाएं। डैमेज हेयर भी रिपेयर होने लगेंगे और बालों का तेजी से विकास होगा।



2. चमक और मजबूती
बालों की सिर्फ ग्रोथ ही तेजी से नहीं बढ़ेगी बल्कि विटामिन ई तेल बालों में चमक और मजबूती भी आएगी। यह बालों की अच्छे से डीप कंडीशनिंग करते हैं।



3. समय से पहले सफेद बाल
स्किन की तरह विटामिन ई बालों को भी जवां रखता हैं। इसमें मौजूद शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट गुण समय से पहले बालों में सफेदी नहीं आने देते।

 

 

Related News