20 APRSATURDAY2024 2:15:07 PM
Nari

बीमारियों से दूर रहेगा शरीर, रोज सुबह नंगे पांव घास पर चलने से एक नहीं होंगे कई फायदे

  • Edited By palak,
  • Updated: 13 Nov, 2022 12:38 PM
बीमारियों से दूर रहेगा शरीर, रोज सुबह नंगे पांव घास पर चलने से एक नहीं होंगे कई फायदे

व्यस्त लाइफस्टाइल और आलस्य के कारण आजकल लोग पैदल चलना भूल ही गए हैं। लेकिन पैदल चलना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। वॉकिंग और जॉगिंग करने से शरीर लंबे समय तक स्वस्थ रहता है। शरीर को स्वस्थ रखने के लिए नंगे पांव चलना बहुत ही आवश्यक है। नंगे पैर घास पर चलने से पैरों की त्वचा जमीन को टच होती है जिससे आपके शरीर को बहुत ही लाभ मिलता है। रोजाना नंगे पैर चलने से आंखों की रोशनी भी तेज होती है। इसके अलावा आपकी इम्यूनिटी भी नंगे पांव चलने से मजबूत होती है। बहुत से लोग सुबह नंगे पैर घास पर चलते हैं। सुबह नंगे पैर घास पर चलने के क्या-क्या फायदे होते हैं आज आपको इसके बारे में बताएंगे। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में...

तेज होगी आंखों की रोशनी 

रोज सुबह नंगे पांव घास पर चलने से आपकी आंखों की रोशनी तेज होगी। एक्सपर्ट्स के अनुसार, जब सुबह नंगे पैर घास पर चलते हैं तो इससे शरीर का सारा प्रेशर पैरों के अंगूठे पर पड़ता है। प्रेशर पड़ने से आपकी आंखों की रोशनी तेज होती है। वहीं हरी घास आंखों को रोशनी भी देती है। इससे आपकी आंखों को आराम भी मिलता है। 

PunjabKesari

दूर होगी एलर्जी 

यदि आपको किसी भी तरह की एलर्जी है तो उससे भी आपको काफी आराम मिलेगी। नंगे पांव सुबह चलने से पैरों की एक्सरसाइज होती है और आपके शरीर को भी आराम मिलता है। यदि आपको एलर्जी के कारण छींके आती हैं तो सुबह नंगे पांव घास पर चलने से वह भी कम होगी। 

तनाव से मिलेगा आराम 

सुबह नंगे पांव घास पर चलने से तनाव भी दूर होता है। यदि आप बहुत ही तनाव महसूस कर रहे हैं तो सुबह नंगे पांव घास पर चलें। इससे आपका मूड अच्छा होगा और तनाव भी कम होगा। सुबह सूरज की किरणें, हरी घास और ठंडी हवा आपका तनाव दूर करेंगी। 

PunjabKesari

हाई ब्लड प्रेशर वाले मरीजों के लिए फायदेमंद 

खराब लाइफस्टाइल के कारण बहुत से लोग ब्लड प्रेशर का शिकार हो रहे हैं। इस समस्या से राहत पाने के लिए आप नंगे पांव घास पर चलें। इससे आपका ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहेगा। इसके अलावा नंगे पांव चलने से शरीर को भी बहुत ही फायदा होता है। नियमित नंगे पांव चलने से आपके एक्यूपंक्चर पॉइंट एक्टिव होते हैं जिससे आपका पूरा शरीर भी एक्टिव होता है। इसके अलावा आपके शरीर को हैल्दी रहने में भी मदद मिलती है। 

डायबिटीज रहेगी कंट्रोल 

डायबिटीज के मरीजों के लिए भी हरी घास पर चलना बहुत ही फायदेमंद होता है। इससे उनकी ब्लड शुगर कंट्रोल रहती है। इसके अलावा उनके शरीर में भी ऑक्सीजन की कमी पूरी होती है। शरीर को फायदा भी मिलता है। डायबिटीज के मरीजों को नियमित तौर पर घास पर चलना चाहिए। इससे उनका मूड भी अच्छा रहेगा। 

PunjabKesari

Related News