02 JULSATURDAY2022 1:55:55 AM
Nari

एडवेंचर के साथ-साथ स्वादिष्ट खाने का ले आनंद, कसौली में बिताएं इस बार Summer Vacations

  • Edited By palak,
  • Updated: 09 Jun, 2022 06:03 PM
एडवेंचर के साथ-साथ स्वादिष्ट खाने का ले आनंद, कसौली में बिताएं इस बार Summer Vacations

ऊंचे-ऊंचे पहाड़ और वादियां हर किसी को बहुत ही पसंद होती हैं। गर्मियों के दिनों में दूर-दूर से पर्यटक ऐसे खूबसूरत नजारों का आनंद लेने कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उतराखंड जैसी जगहों में वेकेशन्स का प्लान  बनाते हैं। कसौल हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला और कालका में बना हुआ है। आप यहां पर पैराग्लाइडिंग, कैंपिंग, मनमोहक नजारों के साथ-साथ स्वादिष्ट खाने का भी आनंद ले पाएंगे। लेकिन यदि आप पहली बार कसौली जा रहे हैं तो यह ट्रैवल टिप्स आपके लिए बहुत ही फायदेमंद होंगे। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में...

टिम्बर ट्रेल 

यदि आप सुंदर और मनमोहक पहाड़ियां देखना चाहते हैं तो आप टिम्बर ट्रेल की सैर कर सकते हैं। यह जगह शहर से थोड़ी दूरी पर स्थित है। लेकिन यहां का शांति भरा माहौल आपको एक सुखमय एहसास दिलवाएगा। देवदार के पेड़ों और घने जगंलों के बीच आप सुकून के पल बिता सकते हैं। यहां पर जाने का सबसे अच्छा समय सुबह 9 बजे से लेकर शाम 5 बजे तक है। 

PunjabKesari

मंकी पॉइंट 

कसौली की शानदार जगहों में से एक मंकी पॉइंट भी है। आप यहां पर शरारती बंदरों के अद्भूत दृश्य का आनंद ले सकते हैं। इसके अलावा आप ट्रेक पर शांत जंगलों, सतलुज नदी और हरे-भरे पहाड़ भी देख सकते हैं। मान्यता है कि संजीवनी बूटी की तलाश करते हुए भगवान हनुमान ने इस स्थान को अपने पैरों से छुआ था। तब से यहां पर एक छोटा सा पुराना हनुमान मंदिर भी बना हुआ है। 

PunjabKesari

कसौली ब्रेवरी 

यहां की कसौली ब्रेवरी एशिया की सबसे पुरानी डिस्टिलरी के अंतगर्त आती है, जो आज तक भी चल रही है। आप कसौली ब्रेवरी से पहाड़ियों के आश्चर्यजनक दृश्यों को भी देख सकते हैं। आप यहां पर व्हिस्की के उत्पादन की प्रक्रिया को भी देख सकते हैं। 

PunjabKesari

तिब्बती व्यंजनों का स्वाद लें 

यदि आप खाने-पीने के शौकिन हैं तो आप कसौली भी जा सकते हैं। यहां पर आपको मोमोज, थुकपा, पकौड़ी, शोरबा जैसी तिब्बती चीजें खाने को मिलेगी। प्रसिद्ध माल रोड़ पर आप कई तरह के तिब्बती व्यंजनों का स्वाद ले सकते हैं। इसके अलावा आप यहां पर हरी अदरक की चाय और हर्बल चाय भी पी सकते हैं। इसकी स्वादिष्ट सुगंध आपको बहुत ही सुकून देगी। 

PunjabKesari
 

Related News