01 DECTUESDAY2020 9:27:49 PM
Nari

पैसा खा जाती हैं तिजोरी में रखी ये चीजें इसलिए जरा ध्यान दें

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 17 Aug, 2020 04:07 PM
पैसा खा जाती हैं तिजोरी में रखी ये चीजें इसलिए जरा ध्यान दें

अच्छी नौकरी और बेशुमार पैसा होने के बावजूद कई बार घर में किसी ना किसी तरह की समस्याएं बार-बार सामने आ खड़ी हो जाती हैं। वही कई बार पैसे कमाने के बावजूद घर में बरकत नहीं रहती जिसका कारण घर का खराब वास्तुदोष हो सकता है वहीं कई बार इसका कनैक्शन आपके घर में रखी कुछ ऐसी चीजों के साथ भी हो सकता है जो घर में सुखी शांति को क्लह-क्लेश में बदल देती हैं अगर आप वास्तु शास्त्र में विश्वास रखते हैं तो इन बातों की ओर गौर जरूर करें।

ऐसा पेड़ पौधे घर में ना लगे हो

दूध वाले पौधे जैसे- आकंडे और बरगद का पौधा आदि। इस तरह के पौधों को घर में नहीं रखना चाहिए। यह पौधे वास्तुदोष लेकर आते है। साथ ही सेहत पर भी यह पौधे नकारात्मक प्रभाव डालते हैं। घर में तुलसी का पौधा जरूर होना चाहिए और रोज सुबह-शाम दिया भी जलाना शुभ होता है।

PunjabKesari

पैसा खा जाती हैं तिजोरी में रखी ये चीजें

तिजोरी में मुकदमे और वाद-विवाद से संबंधित कोई भी डॉक्यूमेंट्स ना रखें। वास्तु के अनुसार यह चीजें पैसे की बर्बादी करवाती हैं। तिजोरी के ऊपरी हिस्से में और सबसे ऊपर कोई भी सामान या पैसा नहीं रखना चाहिए। हमेशा तिजोरी के मध्यम वाले हिस्से में ही पैसे रखें।

पूजा घर में ना हो ऐसी तस्वीर

पूजन कक्ष हमेशा पूर्व या उत्तर दिशा में ही होना चाहिए। इस बात का ध्यान रखें कि कभी पूजन घर में मृत सदस्यों की तस्वीरें ना रखें। वहीं पूजा घर में अगर सुबह शाम दीपक जले तो बहुत शुभ माना जाता है।

सही दिशा में रखें झाड़ू-पोंछा

हमेशा घर के दक्षिण दिशा में झाड़ू-पोंछा रखें। सप्ताह में एक दिन नमक डालकर पोंछा लगाएं। झाड़ू-पोछा सीढ़ियों के नीचे ना रखें और ना ही कभी भी इसे पैर लगाएं क्योंकि माना जाता है कि इससे लक्ष्मीजी नाराज हो जाती हैं।

PunjabKesari

शंख से दूर करें नेगेटिव एनर्जी

अगर घर में वास्तु दोष है तो हर रोज सुबह-शाम शंख बजाए। शंख की ध्वनि से वायु शुद्ध और उर्जावान होती है। साथ ही लक्ष्मीजी का वास भी होता है। अगर शंख नहीं है तो आप मंदिर में बजने वाली घंटी भी बजा सकते हैं।

पानी की टंकी भी रखें सही दिशा में

घर के आग्नेय कोण में पानी से संबंधित कोई भी चीज जैसे टैंक ना रखें। बता दें कि दक्षिण और पूर्व के मध्य का कोणीय स्थान आग्नेय कोण के नाम से जाना जाता है। यह स्थान देवता का प्रमुख स्थान है। साथ ही इस बात का ध्यान रखें कि घर में पानी की निकासी सही होती हो।

ऐसे दर्पण घर में ना रखें

यह बात तो आप जानते ही होंगे कि टूटी शीशा कभी घर में नहीं रखना चाहिए। इसी के साथ इस बात का भी ध्यान रखें कि दो दर्पण कभी आमने सामने ना रखें। इससे भी पैसे का नुकसान होता है। घर में गोल आकृति का शीशा रखना भी शुभ नहीं माना जाता। हमेशा आयाताकार व वर्गाकार शीशा ही घर में लाएं।

PunjabKesari

Related News