17 MAYTUESDAY2022 2:26:55 AM
Nari

नारियल तेल के साथ मिलाएं यह एक चीज, Blackheads होंगे गायब

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 28 Apr, 2022 11:11 AM
नारियल तेल के साथ मिलाएं यह एक चीज, Blackheads होंगे गायब

चेहरे पर एक पिंपल भी आ जाए तो त्वचा की चमक खराब दिखने लगती है। आपका खराब खान-पान, बिगड़ता लाइफस्टाइल, हार्मोन्स का बदलाव ब्लैकहेड्स की समस्या का एक कारण हो सकता है। इस समस्या से निपटने के लिए महिलाएं बहुत से ब्यूटी प्रोडक्टस का चेहरे पर इस्तेमाल करती हैं। लेकिन उनका आपके चेहरे पर साइडइफेक्ट भी हो सकता है। आपको कुछ घरेलू नुस्खे बताते हैं जो आपके ब्लैकहेड्स को मिटाने में कारगार साबित होंगे।

PunjabKesari

नारियल तेल 

गर्मी के मौसम में त्वचा रुखी और बेजान होने लगती है। साथ ही त्वचा में ऑयल भी दिखाई देने लगता है। आप ब्लैकहेड्स की समस्या से निपटने के लिए चेहरे पर नारियल का तेल इस्तेमाल कर सकते हैं। नारियल तेल आपको ब्लैकहेड्स की समस्या से राहत दिलाने में मदद करेगा। तो चलिए बताते हैं कि उसके साथ स्किन को कौन-कौन से फायदे होते हैं...

PunjabKesari

नारियल तेल के फायदे 

नारियल का तेल आपकी त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद है। इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो आपकी त्वचा से एक्ने बढ़ाने वाले कीटाणुओं को खत्म करने में सहायता करता है। इसका चेहरे पर प्रयोग करने से आपको झूर्रियों जैसी खतरनाक बीमारी से भी निजात मिलेगी। यह आपकी त्वचा से ब्लैकहेड्स दूर करने में भी मदद करता है। 

बेकिंग सोडा के फायदे 

बेकिंग सोडा खाने में इस्तेमाल होने के साथ-साथ आपकी त्वचा के लिए भी बहुत ही फायदेमंंद है। इसमें एंटीबैक्टिरियल,एंटीफंगल, एंटीसेप्टिक,एंटीफ्लेमेट्री गुण पाए जाते हैं जो आपकी त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंह होते हैं। यह आपकी त्वचा को एक्सफोलिएट करने में सहायता करता है। जिससे आपकी त्वचा में मौजूद ब्लैकहेड्स बहुत ही आसानी से निकल जाएंगे। 

PunjabKesari

कैसे करें पैक का इस्तेमाल 

सामग्री 

नारियल तेल - 2 चम्मच
बेकिंग सोडा - 2 चम्मच

PunjabKesari

. सबसे पहले आप एक बाउल में बेकिंग सोडा और नारियल का तेल डाल लें। 
. उसके बाद दोनों चीजों को अच्छे से मिक्स कर लें। 
. इन दोनों चीजों का एक पेस्ट तैयार कर लें। पेस्ट को आप ब्लैकहेड्स पर लगाएं। 
. उंगलियों के साथ हल्की-हल्की मसाज करें। मसाज करने के बाद 15-20 पैक को चेहरे पर रहने दें। 
. फिर उसके बाद आप चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। आपके ब्लैकहेड्स की समस्या कम हो जाएगी। 
. आप इस पैक को चेहरे पर हफ्ते में 2-3 बार इस्तेमाल कर सकती हैं। 
 

Related News