Twitter
You are hereNari

चेहरे के दाग-धब्बे हो या डैंड्रफ की समस्या, हल्दी मास्क से करें दूर

चेहरे के दाग-धब्बे हो या डैंड्रफ की समस्या, हल्दी मास्क से करें दूर
Views:- Saturday, December 8, 2018-3:13 PM

हल्दी हर भारतीय घर में पाई जाती है। इसमें बहुत से औषधीय गुण पाए जाते हैं, जोकि सेहत ही नहीं बल्कि ब्यूटी से जुड़ी प्रॉब्लम्स को दूर करने में भी मददगार है। जी हां, स्किन प्रॉब्लम्स, हेयर फॉल और डैंड्रफ आदि समस्याओं के उपचार में हल्दी का इस्तेमाल किया जा सकता है। चलिए जानते हैं कैसे हल्दी का इस्तेमाल आपको ब्यूटी प्रॉब्लम्स से निजात दिलाता है।

हल्दी के ब्यूटी बेनिफिट्स
चेहरे पर लाएं चमक

हल्दी का उबटन लगाने से ना सिर्फ त्वचा में चमक आती है बल्कि इससे आप एंटी-एजिंग की समस्याओं से भी बचे रहते हैं। हल्की एटी-एजिंग पैक बनाने के लिए 2 चम्मच चंदन पाउडर, 4 चुटकी हल्दी पाउडर और 2 चम्मच दूध को मिक्स करें। फिर इससे 10-15 मिनट तक चेहरे क‌ी मसाज करें और सूखने के बाद पानी से धोएं। इससे त्वचा में निखार आएगा।

PunjabKesari

मुहांसों को करे दूर

हल्दी में एंटीसेप्टिक व एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो मुहांसों को दूर करने में कारगार है। 5 चम्मच बेसन, 1/4 चम्मच हल्दी, 1 चम्मच कच्चा दूध व शहद मिलाएं। इस लेप के 15 से 20 मिनट तक चेहरे और गर्दन पर लगाकर रखें और ताजे पानी से धो लें। यह मुंहासे दूर करने, त्वचा को नमी पहुंचाने में और ग्लो बढ़ाने में मददगार है।

झूर्रियां से रखें दूर

चुटकीभर हल्दी में 3 चम्मच शहद में 2 चम्मच गुलाबजल मिलाकर 10-15 मिनट  तक चेहरे पर लगाएं। फिर गुनगुने पानी से साफ करें। हफ्ते में कम से कम 2 बार यह फैस पैक लगाने से त्वचा जवां रहती है और झुर्रियां भी दूर होती है।

PunjabKesari

बढ़ाए दांतों की चमक

हल्दी को टूथपेस्ट की तरह दांतों पर 10-15 मिनट तक रगड़ें और फिर पानी से कुल्ला कर लें। इससे ना सिर्फ दांतों का पीलापन दूर होगा बल्कि यह सांसों की दुर्गंध को भी दूर करेगी।

फटी एड़ियो के लिए रामबाण

सर्दियों में अक्सर एड़ियां रूखी होकर फटने लगती है। ऐसे में हल्दी, नारियल तेल व कैस्टर ऑयल मिलाकर 10-15 मिनट तक लगाएं। फिर गुनगुने पानी से पैरों को साफ करें। इससे फटी एड़ियां कोमल व मुलायम हो जाएगी।

PunjabKesari

डैंड्रफ से दिलाए निजात

डैंड्रफ के कारण आपको ना सिर्फ दूसरों के सामने शर्मिंदा होना पड़ता है बल्कि इससे बाल भी टूटने लगते हैं। ऐसे में आप हल्दी और ऑलिव ऑयल को मिलाकर 20 मिनट तक स्कैलप पर लगाएं। फिर ताजे पानी से सिर धो लें। हफ्ते में 2-3 बार यह पेस्ट लगाने से आपकी डैंड्रफ की समस्या दूर हो जाएगी।

बालों के झड़ने की समस्‍या को करे दूर

झड़ते बालों की समस्‍या को दूर करने के लिए भी आप हल्दी मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए हल्‍दी पाउडर में कच्‍चा दूध मिलाएं। अगर आपके बाल ड्राई हैं तो इसमें थोड़ा-सा शहद मिला लें। इस पेस्ट से स्‍कैल्‍प पर हल्‍के-हल्‍के मसाज करें और फिर माइल्ड शैंपू से बालों को धोएं। मियमित रूप से इस मास्क इस्तेमाल करने से आपके बाल झड़ने की समस्या दूर हो जाएगी।

PunjabKesari


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP
Edited by:

Latest News