20 APRSATURDAY2024 2:21:44 PM
Nari

शरीर के साथ-साथ दिमाग भी रहेगा Fit, अपना लें ये आदतें

  • Edited By palak,
  • Updated: 02 Apr, 2024 05:21 PM
शरीर के साथ-साथ दिमाग भी रहेगा Fit, अपना लें ये आदतें

गलत-खान पान के कारण इन दिनों कई तरह की बीमारियों का कारण बना हुआ है। इसके अलावा एक्सरसाइज न करने की आदत भी स्वास्थ्य संबंधी बीमारियों को बढ़ावा दे रही है। डायबिटीज, हाई कोलेस्ट्रॉल, गठिया, दिल संबंधी बीमारियों का छोटी उम्र में ही लोग शिकार हो रहे हैं। इनसे बचने के लिए अच्छा लाइफस्टाइल फॉलो करना जरुरी है। लोगों में स्वास्थ्य संबंधी बीमारियों का जोखिम कम करने और उन्हें बीमारियों से बचाने के लिए हर साल 07 अप्रैल को वर्ल्ड हेल्थ डे मनाया जाता है। ऐसे में इस दौरान आज आपको कुछ ऐसे टिप्स बताते हैं जिन्हें अपनाकर आप हमेशा के लिए हेल्दी रह सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे। 

पर्याप्त नींद लें 

अच्छे स्वास्थ्य के लिए पर्याप्त मात्रा में नींद लेना बहुत जरुरी है, जो लोग रात में अच्छी तरह से नहीं सो पाते वह किसी न किसी बीमारी से परेशान रहते हैं। अच्छी नींद न सिर्फ शरीर को स्वस्थ रखती हैं बल्कि इससे दिमाग भी स्वस्थ रहता है। पूरी नींद लेने से बीमार होने की संभावान भी कम होती है। यदि आपको भी रात में अच्छी नींद नहीं आती तो कॉफी का सेवन न करें।

PunjabKesari

एक्सरसाइज करें

फिट और हेल्दी रहने के सबसे पहला फॉर्मूला है एक्सरसाइज। कई शोधो में यह बात साबित हो चुकी है कि जो लोग हफ्ते में तीन बार से ज्यादा एक्सरसाइज करते हैं वो हमेशा स्वस्थ और हेल्दी रहते हैं। योग, डांस, एरोबिक्स और रनिंग जैसी एक्सरसाइज आप डेली रुटीन में शामिल कर सकते हैं। 

अच्छी डाइट लें 

हेल्दी रहने के लिए अच्छी डाइट फॉोल करना भी जरुरी है। एक दिन में से कम से कम तीन हेल्दी और पौष्टिक फूड्स जरुर खाएं। वहीं डिनर हमेशा लाइट ही करें। डाइट में आप खूब सारे फल, सब्जियां, साबुत अनाज, हेल्दी फैट और प्रोटीन से भरपूर चीजें शामिल कर सकते हैं। 

PunjabKesari

खूब पानी पिएं 

शरीर को हाइड्रेटेड रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं। शरीर के अंगों को अच्छी तरह से काम करने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी की जरुरत होती है। इसके अलावा पानी पीने से शरीर से विषाक्त पदार्थ बाहर निकलते हैं और किसी भी तरह की इंफेक्शन भी दूर होती है। 

नाश्ता न करें स्किप 

कुछ लोग वजन कम करने के लिए नाश्ता स्किप कर देते हैं लेकिन ऐसा बिल्कुल भी न करें। नाश्ता छोड़ने से आपको ज्यादा भूख लग सकती है जिसके कारण आप ज्यादा खा लेंगे। इसके कारण आपका पाचन खराब हो सकता है। 

तनाव न लें 

तनाव लेने के कारण वजन बढ़ना और मानसिक बीमारियों का खतरा बढ़ता है। ऐसे में इसे दूर करने के लिए एक्सरसाइज करें। इसके अलावा आप चाहें तो ब्रीदिंग एक्सरसाइज या मेडिटेशन के जरिए भी अपना तनाव कम कर सकते हैं। 

PunjabKesari
 

Related News