29 APRMONDAY2024 9:22:22 AM
Nari

लैपटॉप पर काम करके गर्दन में आ गई है अकड़ तो ऐसे पाएं मिनटों में आराम

  • Edited By neetu,
  • Updated: 17 Jan, 2022 02:44 PM
लैपटॉप पर काम करके गर्दन में आ गई है अकड़ तो ऐसे पाएं मिनटों में आराम

ज्यादातर लोगों का काम आजकल कंप्यूटर और लैपटॉप पर ही होता है। ऊपर से वर्क फ्रॉम होम की स्थिति में तो लोग किसी भी जगह पर बैठकर लैपटॉप से काम करने लगते हैं। मगर इससे बैठने का पोश्चचर गलत हो जाता है। इसके कारण लोगों में गर्दन में अकड़न की समस्या आम देखने को मिल रही है। आज हर दूसरा व्यक्ति गर्दन दर्द, अकड़न की समस्या से परेशान हैं। ऐसे में अगर आप भी इस परेशानी से गुजर रहे हैं तो कुछ कारगर उपाय अपनाकर इससे राहत पा सकते हैं। चलिए जानते हैं इसके बारे में...

दोनों ओर गर्दन घुमाएं

इसके लिए सबसे पहले गर्दन को एकदम सीधी कर लें। फिर कुछ मिनटों तक गर्दन को धीरे-धीरे दाएं-बाएं घुमाएं। उसके बाद बाएं से दाएं घुमाएं। आप इसे कुर्सी पर बैठकर भी आसानी से कर सकती है। इस प्रक्रिया को हर 2-3 घंटे में 10-10 बार दोहराएं। इससे आपको गर्दन दर्द, अकड़न आदि से आराम मिलेगा।

PunjabKesari

pc: freepik

गर्दन की एक्सरसाइज करें

अगर आप लंबे समय तक लैपटाप, कंप्यूटर के सामने बैठकर काम करते हैं तो इससे आपकी गर्दन में अकड़न व दर्द हो सकता है। इससे बचने व राहत पाने के लिए कुर्सी पर बैठे ही आप एक्सरसाइज कर सकती हैं। इसके लिए सबसे पहले कुर्सी पर एकदम सीधी व आरामदायक मुद्रा में बैठ जाएं। इसके बाद गर्दन को नीचे को नीचे की तरफ झुकाकर अपने सीने पर ठुड्डी टिकाएं। कुछ सेकेंड इसी अवस्था में रहे। इसके बाद गर्दन को धीरे से पीछे पीठ की ओर मोड़े। इस प्रक्रिया को 5-7 बार दोहराएं। हर 2-3 घंटे में इस एक्सरसाइज को करने से आपको कुछ आराम महसूस होगा।

हीटिंग पैड से सिकाई करें

आप गर्दन की अकड़न को दूर करने के लिए हीटिंग पैड का सहारा भी ले सकते हैं। इससे सिकाई करने से आपको गर्दन की अकड़न, दर्द व सर्दी से आराम मिलेगा।

PunjabKesari

नोट- गर्दन दर्द व अकड़न को दूर करने के लिए ये सामान्य उपाय हैं। मगर इनसे आराम ना मिलने या परेशानी ज्यादा होने पर बिना देरी किए तुरंत डॉक्टर की सलाह लें।

 

 

Related News