22 SEPWEDNESDAY2021 4:59:38 AM
Nari

मानसून में हाथों-पैरों की उतर रही है स्किन तो ऐसे पाएं छुटकारा

  • Edited By neetu,
  • Updated: 29 Jul, 2021 02:49 PM
मानसून में हाथों-पैरों की उतर रही है स्किन तो ऐसे पाएं छुटकारा

मानसून में हाथ व पैरों में रूखापन बढ़ने लगता है। इसके कारण कई लड़कियों को उंगलियों से स्किन निकलने की परेशानी भी होने लगती है। इसके कारण हाथ-पैर खराब लगने के साथ दर्द भी होने लगता है। इसके कारण कई बार काम करने में भी परेशानी होने लगती है। वहीं कई लड़कियां स्किन को जबरदस्ती हटाने लगती है। मगर इससे समस्या बढ़ सकती है। ऐसे में आप इससे आराम पाने के लिए कुछ आसान से देसी नुस्खे अपना सकती है।

चलिए जानते हैं इसके बारे में...

PunjabKesari


- दूध

दूध में मौजूद लैक्टिक एसिड स्किन के लिए फायदेमंद माना जाता है। इसे त्वचा पर लगाने से स्किन गहराई से पोषित होती है। ड्राई स्किन की समस्या दूर होकर त्वचा में लंबे समय तक नमी बनी रहती है। ऐसे में हाथ-पैर साफ, निखरी व मुलायम होते हैं।

ऐसे करें इस्तेमाल

इसके लिए एक कटोरी कच्चे दूध में 1 बड़ा चम्मच गुलाब जल मिलाएं। फिर इस मिश्रण में उंगलियों को 5 मिनट तक डुबोएं। फिर तौलिए से इसे साफ कर लें। इस प्रक्रिया को 2-3 बार दोहराएं। बाद में ताजे पानी से इसे साफ कर लें। आप कॉटन से भी इसे लगा सकती है।

- केला

केला एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुणों से भरपूर होता है। इसके साथ ही यह स्किन को मॉइश्चराइजर करने में मदद करता है। ऐसे में आप ड्राई स्किन की समस्या से छुटकारा पाने के लिए केले का इस्तेमाल कर सकती है।

PunjabKesari

ऐसे करें इस्तेमाल

इसके लिए 1/2 केला मैश करें। फिर उसमें जरूरत अनुसार कच्चा दूध मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बनाएं। तैयार मिश्रण को प्रभावित जगह पर लगाकर 5 मिनट छोड़ दें। बाद में इसे पानी से धो लें। लगातार कुछ दिन इस उपाय को करने से आपकी स्किन निकलना बंद हो जाएगी।

- शहद

शहद में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल व औषधीय गुण स्किन को गहराई से पोषित करने में मदद करते हैं। इसे लगाने से त्वचा गहराई से पोषित होती है। ऐसे में लंबे समय तक नमी बरकरार रहती है।

ऐसे करें इस्तेमाल

इसके लिए थोड़े से शहद को उखड़ी हुई स्किन पर मसाज करते हुए लगाएं। फिर इसे 5 मिनट तक लगा रहने दें। बाद में पानी से धोकर तौलिए से साफ कर लें। रोजाना 2-3 बार इस उपाय को करने से कुछ ही दिनों में स्किन निकलने की समस्या दूर हो जाएगी।

- एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल, औषधीय आदि गुणों से भरपूर होती है। यह स्किन को हाइड्रेटेड करने के साथ पोषित करती है। मानसून में हाथों व पैरों से स्किन निकलने की परेशानी में एलोवेरा जेल फायदेमंद मानी जाती है।

PunjabKesari

ऐसे करें इस्तेमाल

इसके लिए फ्रेश एलोवेरा जेल निकालकर उसे फ्रिज में ठंडा करें। फिर उसे प्रभावित जगह पर हल्के से मसाज करते हुए लगाएं। 5-10 मिनट तक इसे लगा रहने दें। बाद में ताजे पानी से इसे साफ कर लें। दिन में 2 बार इसे प्रक्रिया को दोहराएं। कुछ दिन लगातार इसे उपाय को करने से आपको फर्क नजर आने लगेगा।

 

Related News