29 APRMONDAY2024 10:07:22 AM
Nari

Parenting Tips: आपकी खुशी में है बच्चों की खुशी, ऐसे बनाएं उनसे रिश्ते बेहतर

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 18 Dec, 2022 07:15 PM
Parenting Tips: आपकी खुशी में है बच्चों की खुशी, ऐसे बनाएं उनसे रिश्ते बेहतर

पेरेंट्स अपने बच्‍चे को खुश रखने के लिए हर संभव कोशिश करते हैं लेकिन हर पेरेंट के लिए यह समझ पाना मुश्किल है कि बच्‍चे को क्‍या चीज सबसे ज्‍यादा खुशी देती है। पहली बार पेरेंट्स बनने पर अक्‍सर बच्‍चे की जरूरत को समझना मुश्किल लगता है। असल बात तो यह है कि बच्‍चों को समझना ज्‍यादा मुश्किल नहीं होता है और उनके दुखी होने या अजीब व्‍यवहार करने के पीछे बहुत सिंपल सा कारण होता है। छोटे बच्‍चों को बस मां-पापा के प्‍यार, केयर और अटेंशन की जरूरत होती है। बड़े होने पर उनकी इन जरूरतों में कुछ और चीजें जुड़ जाती हैं।अगर आप भी अपने बच्‍चे को खुश देखना चाहते हैं, तो जरा यहां जान लीजिए कि बच्‍चे को खुश रहने के लिए किन चीजों की जरूरत होती है।अपने बच्‍चे को हमेशा ये एहसास दिलाते रहें कि आप उनके साथ हैं। उन्‍हें बताएं कि उनकी हर मुश्किल में आपका सपोर्ट उन्‍हें मिलता रहेगा। इससे बच्‍चा खुलकर अपने मन की बात आपको बता पाएंगे।

आपके साथ की

बच्‍चों को अपनी बातों से ये एहसास करवाएं कि वो आपसे अपनी हर तरह की परेशानी शेयर कर सकता है। इससे बच्‍चे को टीएनज में होने वाली कई परेशानियों को ठीक तरह से हैंडल करने में मदद मिलेगी। यकीन मानिए आपके बच्‍चे के लिए आपका सपोर्ट बहुत जरूरी होता है।

PunjabKesari

​प्‍यार और दुलार

बच्‍चों का मन बहुत नाजुक होता है और छोटी-सी बात पर भी उनका दिल टूट जाता है। अपने बच्‍चे के दिल को प्‍यार और दुलार से भर दें। सबसे पहले बच्‍चे को अपने मां-बाप का और फिर परिवार के अन्‍य सदस्‍यों का प्‍यार चाहिए होता है।
बच्‍चे को भले ही उसकी गलतियों पर डांट दें लेकिन कुछ अच्‍छा करने पर उसकी तारीफ करना भी न भूलें। इससे बच्‍चे को हमेशा यह एहसास रहेगा कि आप उससे कितना प्‍यार करते हैं। जब भी बच्‍चा थोड़ा उदास दिखे, उसे गले लगाकर खूब प्‍यार दें। इसके बाद आपको खुद महसूस हो जाएगा कि प्‍यार से उसका मुरझाया हुआ चेहरा कैसे खिल उठा है।

PunjabKesari

​पेरेंट्स की खुशी

अगर पेरेंट्स एक साथ खुश रहेंगे और दोनों के रिश्‍ते में खूब प्‍यार रहेगा, तो इससे बच्‍चा भी खुश रहता है। मां के दुखी होने या रोने पर, बच्‍चे भी रोना शुरू कर देते हैं इसलिए अगर आप अपने बच्‍चे को खुश देखना चाहते हैं, तो पहले अपने रिलेशनशिप को खुशहाल बनाने पर काम करें। पेरेंट्स के खुश रहने पर बच्‍चे भी खुश रहते हैं।

PunjabKesari

Related News