15 MAYWEDNESDAY2024 5:40:29 PM
Nari

साल की पहली पूर्णिमा पर खास उपाय से करें मां लक्ष्मी को प्रसन्न, होगी धन-दौलत की बरसात

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 06 Jan, 2023 11:40 AM
साल की पहली पूर्णिमा पर खास उपाय से करें मां लक्ष्मी को प्रसन्न, होगी धन-दौलत की बरसात

नए साल 2023 का पहला शुक्रवार आज है। शुक्रवार का दिन मां लक्ष्मी को समर्पित होता है। इस दिन मां लक्ष्मी की विशेष पूजा- अर्चना की जाती है। धन की कमी को दूर करने के लिए मां लक्ष्मी की अराधना करनी चाहिए। मां लक्ष्मी को धन की देवी कहा जाता है, जिस व्यक्ति पर मां लक्ष्मी की कृपा होती है, उसे जीवन में सभी तरह के सुखों की प्राप्ति होती है। धर्मिक मान्यताओं के अनुसार मां लक्ष्मी का वास उसी घर में होता है जहां स्वच्छता का विशेष ध्यान रखा जाता है और जहां आपस में प्रेम होता है। वहीं दिनों के हिसाब से पूजा के क्रम में आज हम आपको साल 2023 के पहले शुक्रवार के दिन होने वाली ऐसे पूजा उपाय बता रहे हैं, जिससे यदि आप आज आप करते हैं तो मां लक्ष्मी की कृपा से आपके लाइफ में धन की कभी कमी नहीं होगी। आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में..

PunjabKesari

करें मां लक्ष्मी की पूजा

धार्मिक मान्यता के अनुसार शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी की पूजा विशेष रूप से की जाती है। ऐसे में आज के दिन आप सुबह नहाने के बाद साफ-सूथरे कपड़े पहनकर मां लक्ष्मी की पूजा करें। पूजा के दौरान मां लक्ष्मी को लाल रंग का तिलक लगाएं। साथ ही लाल रंग के फूल चढ़ाएं। इसके बाद मां लक्ष्मी  को धूप-दीप दिखाकर 16 श्रृंगार की सामग्री अर्पित करें। मां लक्ष्मी को खीर का प्रसाद चढ़ाएं। 

PunjabKesari

सुख-समृद्धि के लिए करें ये उपाय

यदि आप चाहते है कि आपके सुख-समृद्धि में वृद्धि हो तो शुक्रवार का व्रत रखकर मां लक्ष्मी की विधि-विधान से पूजा करें। वहीं मान्यता है कि भगवान विष्णु के बिना मां लक्ष्मी की पूजा अधूरी मानी जाती है। इसलिए शुक्रवार के दिन भगवान विष्णु और लक्ष्मी का साथ में पूजन करें। पूजा के क्रम में आप कनक धारा स्त्रोंत का पाठ करें। इसे करने से आप पर मां लक्ष्मी की कृपा बरसेगी और आपके धन-दौलत में तरक्की होगी। 

Related News