01 MAYWEDNESDAY2024 7:17:38 AM
Nari

बार-बार चिपकता है Steel के पैन में खाना तो फॉलो करें ये Tips

  • Edited By palak,
  • Updated: 30 Nov, 2023 04:00 PM
बार-बार चिपकता है Steel के पैन में खाना तो फॉलो करें ये Tips

स्टील के पैन में हर बार खाना चिपकने का झंझट रहता है इसलिए लोग ज्यादातर नॉन स्टिकी पैन ही इस्तेमाल करते हैं। परंतु कुछ घर ऐसे हैं जहां आज भी स्टील के पैन में खाना बनाया जाता है। हालांकि स्टिल के पैन में खाना बनाना मुश्किल काम है क्योंकि आमतौर पर कुकर का इस्तेमाल किया जाता है लेकिन कुछ चीजें ऐसी हैं जिनका इस्तेमाल सब्जी या फिर चीला बनाने के लिए किया जाता है। अगर आपके साथ भी ये समस्या है तो आज आपको कुछ ऐसे टिप्स बताते हैं जिनके जरिए आप परेशानी से छुटकारा पा सकते हैं। आइए जानते हैं....

सब्जी को पहले नमक के पानी में उबाल लें 

पैन में खाना तभी चिपकता है जब खाना बिल्कुल सूखा होता है। इसके लिए यदि आप ज्यादा तेल का इस्तेमाल करेंगे तो भी यह फायदेमंद नहीं होगा ऐसे में यह ठीक है कि सब्जी को पहले उबाल लें ताकि गीलापन पैन में सब्जी को न चिपकने दे इसलिए बेहतर होगा कि आप गंठल वाली सब्जी को नमक के पानी में उबाल लें और फिर पैन में सारे मसाले डालकर पकने के लिए छोड़ दें। उबालकर पैन में सब्जी बनाने से न सिर्फ आपका टाइम बचेगा बल्कि गैस की भी बचत होगी। 

PunjabKesari

स्टील की जगह नॉन स्टिक पैन इस्तेमाल करें

पैन में खाना बनाने से पहले स्टील के पैन को गर्म करें फिर इसमें कुछ छींटे मार लें। यदि छींटे मारने पर पानी की बूंदें मोतियों की तरह उछलती हैं तो इसका अर्थ है कि आपका पैन गर्म हो चुका है इसके बाद पैन में 2-3 बूंदें तेल डालें और एक टिश्यू की मदद से पैन पर फैला दें। आप स्टील का पैन इस तरह नॉन स्टिक पैन बन जाएगा और खाना साथ में नहीं चिपकेगा। 

खाना बनाते समय रखें हल्की आंच 

पैन में खाना बनाते समय आप हल्की आंच का ही इस्तेमाल करें। हल्की आंच पर खाना बनाने से यह अच्छी तरह से भी पकेगा और जल्दी भी नहीं चिपकेगा। वहीं यदि आप पैन की आंच तेज रखते हैं तो खाना ऊपर से ही पक जाएगा लेकिन अंदर से कच्चा रहेगा। इसलिए हमेशा हल्की आंच पर ही खाना बनाएं और कोशिश करें कि पैन को ऊपर से ढक कर रख दें। ऐसा करने से भाप बाहर नहीं आएगी और सब्जी भी जल्दी से पक जाएगी। 

PunjabKesari

जला हुआ पैन इस तरह से करें साफ 

यदि पैन पर जलने के निशान पड़ गए हैं तो आप बेकिंग सोडा इस्तेमाल कर सकते हैं। जले हुए बर्तन में पानी भर लें। फिर इसमें 2 चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं और तेज आंच पर उबलने दें। फिर ईंट की मदद से पैन को साफ कर लें। इसके बाद सतह को साबुन से धो लें। इससे पैन आसानी से साफ हो जाएगा। 

PunjabKesari
 

Related News