16 APRTUESDAY2024 5:29:43 PM
Nari

हर समय गुस्से में रहते हैं बच्चे तो पेरेंट्स इन 5 तरीकों से कंट्रोल करें Anger

  • Edited By palak,
  • Updated: 02 Mar, 2023 11:44 AM
हर समय गुस्से में रहते हैं बच्चे तो पेरेंट्स इन 5 तरीकों से कंट्रोल करें Anger

बच्चे स्वभाव से बहुत ही कोमल होते हैं छोटी-छोटी बातों पर गुस्सा होने लगते हैं। चाहे बात छोटी सी हो लेकिन अपनी नाराजगी जताने लगते हैं। ऐसा बच्चों का स्वभाव इसलिए होता है क्योंकि उन्हें अपने इमोशन्स को छुपाना नहीं आता इसके साथ उनके दिल की बात जुबान पर आ जाती है। मन से तो बच्चे सच्चे होते हैं परंतु कई बार पढ़ाई का प्रेशर,माता-पिता की उम्मीदें बच्चे के गुस्से का कारण बन जाती है जिसके चलते बच्चे छोटी-छोटी बात पर गुस्सा करने लगते हैं। ऐसे में अगर आप भी बच्चे के गुस्सैल स्वभाव से परेशान हैं तो आप गुस्सा शांत करने के लिए कुछ आसान ट्रिक्स अपना सकते हैं। आइए जानते हैं इसके बारे में...

मीठा खिलाएं

यदि बच्चा बहुत ही गुस्सा करता है तो आप उसे शांत करने के लिए कुछ मीठा खिलाएं। बच्चे को कोई फेवरेट कैंडी आप उन्हें खाने के लिए दे सकते हैं। एक शोध के अनुसार, शुगर गुस्सा नियंत्रित करने में सहायता करती है वही निश्चित मात्रा में मीठा खाने से दिमाग शांत रहता है। 

PunjabKesari

बताएं गुस्से से होने वाले नुकसान 

बच्चा यदि बहुत गुस्सा करता है और गुस्से में यदि चीजें फेंकता है तो आप उसे गुस्से के कारण होने वाले नुकसान के बारे में बताएं। उन्हें समझाएं कि यदि गुस्से में उसने अपने खिलौने और बाकी चीजें फेंक दी तो वो टूट जाएंगी और उसे दोबारा नहीं मिलेगी। इसके अलावा बच्चे को गुस्सा कंट्रोल करने की आदत डालें। उन्हें समझाएं कि यदि बच्चों को बहुत ज्यादा गुस्सा आता है तो वह गहरी सांस ले पानी पिएं और 10 तक गिने। इस तरह उनका मन शांत रहेगा। 

गले से लगाएं 

बच्चे मन से बहुत ही कोमल होते हैं। ऐसे में यदि आपने गुस्से में उन्हें गले से लगा लिया तो उनके इमोशन बदल जाएंगे और वह काफी अच्छा महसूस करेंगे। गले लगाने से वह न सिर्फ बातों को अच्चे से सुनेंगे बल्कि बात मान भी लेंगे। इसके अलावा यदि बच्चे गुस्से में कोई चीज फेंकते हैं या गलती करते हैं तो उन्हें सॉरी बोलने की आदत डालें। उन्हें समझाएं की गलती करने के बाद सॉरी बोलना बहुत ही जरुरी होता है। इससे बच्चे का गुस्सा कंट्रोल में रहेगा। 

PunjabKesari

मनपसंदीदा एक्टिविटी करवाएं 

नाराज और बहुत ज्यादा गुस्सा होने पर बच्चे किसी की भी बात जल्दी नहीं सुनते। ऐसे में आप उनसे उनकी कोई मनपसंदीदा एक्टिविटी करवाएं। आप उन्हें कलर बुक दे सकते हैं। कलर करने से बच्चे का दिमाग शांत रहेगा। इसके अलावा आप बच्चे को कोई बुक पढ़कर भी सुना सकते हैं। इससे उनका दिमाग शांत होगा और वह काफी अच्छा महसूस करेंगे। 

इमोशन्स एक्सप्रेस करना बताएं 

यदि बच्चे अपने मन की बात किसी को खुलकर न बता पाएं तो भी उन्हें काफी गुस्सा आता है ऐसे में आप उन्हें फीलिंग्स शेयर करना सिखाएं। बच्चे अपने मन की बात आपको खुलकर बता सकें। इसके लिए आप घर का माहौल भी थोड़ा अच्छा बनाने की कोशिश करें। कई बार पेरेंट्स बच्चों से बहुत ज्यादा गुस्सा हो जाते हैं जिसके कारण बच्चे को गुस्सा और भी बढ़ जाता है। इसलिए बच्चे के मन की बात समझें और उन्हें उसके मुताबिक ही डील करें। 

PunjabKesari


 
 

Related News