27 APRSATURDAY2024 9:57:11 PM
Nari

सर्दियों में बार-बार नहीं टूटेंगे नाखून, फॉलो करें ये Tips

  • Edited By palak,
  • Updated: 14 Jan, 2024 05:10 PM
सर्दियों में बार-बार नहीं टूटेंगे नाखून, फॉलो करें ये Tips

सर्दियों का मौसम भले ही अच्छा होता है लेकिन इस दौरान कई ब्यूटी प्रॉबलम्स होने लगती हैं। जैसे इची स्कैल्प, त्वचा का रुखापन, बाल झड़ना, नाखूनों का ड्राई होना और बार-बार टूटना। महिलाएं अपने नाखून और त्वचा का ध्यान तो अच्छे से रखती हैं नाखूनों की देखभाल करना भूल जाती हैं। ऐसे में नाखून ड्राई और नाजुक होने लगते हैं जिसके कारण वह कमजोर होकर टूटने भी लगते हैं। ऐसे में सर्दियों में आपको नाखून की देखभाल करने के कुछ आसान से हैक्स बताते हैं। आइए जानते हैं...

बेस कोट  लगाएं 

नाखूनों पर बेस कोट का इस्तेमाल जरुर करें। इससे उन पर जमी हुई धूल, गंदगी आसानी से साफ होगी। इसके अलावा बेस कोट लगाने से नाखून पर्यावरण प्रदूषण से भी बचे रहते हैं। बेस कोट नाखूनों को मजबूत भी बनाता है।

PunjabKesari

नाखूनों को करें मॉइश्चराइज 

दिन में नाखूनों में कमी होने लगती है। वहीं जब तापमान गिरता है तो हवा में रुखापन आने के कारण नाखून भी रुखे होने लगते हैं। नाखून रुखे होने के कारण कमजोर हो जाते हैं। इससे बचने के लिए आप नाखूनों की नारियल तेल और बादाम के तेल से मालिश करें।  

क्यूटिकल्स पर लगाएं क्रीम 

नाखूनों को साफ करने और काटने के दौरान अक्सर क्यूटिकल्स भी कट जाते हैं। लेकिन आपको बता दें कि क्यूटिक्लस नाखूनों की प्राकृतिक परत होती है जो नाखूनों की देखभाल करती है। इसलिए क्यूटिकल्स को काटने की जगह उन्हें क्यूटिकल क्रीम, तेल और लोशन से मॉइश्चराइज करें।

PunjabKesari

पानी से बचाएं नाखून 

कोशिश करें कि नाखूनों को पानी से दूर ही रखें। नहाते समय या फिर बर्तन धोते हुए हाथों में दस्तानें पहनें। इस बात का ध्यान रखें नाखून पानी में ज्यादा समय न डालें। इससे नेल बड कमजोर हो सकता है।  

मैनीक्योर और स्टाइलिंग से बचाएं नाखून

सर्दियों में नाखून पहले से ही कमजोर हो जाते हैं इसलिए मैनीक्योर के लिए हाथों को पानी में भिगौने से यह आसानी से  टूट जाते हैं। नेल पेंट लगाने से गैप आपके नाखूनों को सांस लेने और मौसम में होने वाले नुकसान से उबरने में मदद करता है।

PunjabKesari

नेल मास्क करें इस्तेमाल 

यदि आप नाखूनों को मास्क के साथ कवर करते हैं और उन्हें डीप नरिश और मजबूती दे सकते हैं। इससे नाखून मजबूत और स्वस्थ बनेंगे। नाखूनों को मजबूत और स्वस्थ रखने के लिए आप नींबू के साथ बेकिंग सोडा मिलाकर लगाएं। 

 

Related News