06 MAYMONDAY2024 6:06:48 AM
Nari

तेजी से बढ़ेगी बच्चों की हाइट, पैरेंट्स जरुर डालें ये 5 आदतें

  • Edited By palak,
  • Updated: 26 Aug, 2022 01:45 PM
तेजी से बढ़ेगी बच्चों की हाइट, पैरेंट्स जरुर डालें ये 5 आदतें

बच्चे कई बार कद से छोटे रह जाते हैं, जिसके कारण उनके कई दोस्त उन्हें चिढ़ाते भी हैं। पैरेंट्स भी बच्चों की हाइट को लेकर चिंता में रहते हैं। शारीरिक विकास के कारण कई बार बच्चों की हाइट अच्छे से नहीं हो पाती। इसके अलावा भी हाइट न बढ़ने के कई कारण हो सकते हैं। जैसे - पोषक तत्वों की कमी, खेल-कूद में कमी, गलत खान-पान इत्यादि। पैरेंट्स बच्चों की रुटीन में कुछ बदलाव करके उनकी हाइट बढ़ा सकते हैं। तो आइए आपको बताते हैं ऐसे कुछ टिप्स जिनसे आप बच्चों की लंबाई बढ़ा सकते हैं...

PunjabKesari

करवाएं योग

बच्चों के स्वस्थ शरीर के लिए योगासन बहुत ही फायदेमंद होते हैं। आप उन्हें नियमित रुप से सूर्य नमस्कार, त्रिकोणासन, ताड़ासन और वृक्षासन करवाएं। इससे उनकी हाइट आसानी से बढ़ेगी। आप बच्चों की एक रुटीन तय करें। सुबह शाम उन्हें योगासन करने की आदत भी डालें। बच्चों की आप पार्क में ले जाकर ग्रूप में योगा करवा सकते हैं। इससे उनकी योगा करने में रुचि बढ़ेगी। 

लटकने के लिए करें प्रेरित 

बच्चों की लंबाई बढ़ाने के लिए आप उन्हें लटकने की आदत भी जरुर डालें। इससे उनके पीठ की मांसपेशियां मजबूत होती हैं और पीठ को खिंचाव भी मिलता है। लटकने से उनकी हाइट बढ़ती है। नियमित तौर पर लटकने से भी हड्डी सीधी रहती है। परंतु यदि आप उन्हें किसी जगह पर लटकने के लिए कह रहे हैं तो उनके साथ रहें। ताकि उन्हें किसी भी तरह की चोट न लगे। 

पर्याप्त नींद भी है जरुरी 

कई बार नींद पूरी न होने के कारण भी शरीर का संपूर्ण तरीके से विकास नहीं हो पाता। इसलिए आप उन्हें सारे दिन में 10-12 घंटे की नींद जरुर दिलवाएं। नींद पूरी करवाने के लिए आप बच्चों को दिन में आराम जरुर करवाएं। एक्सपर्ट्स के अनुसार, शरीर के विकास की ज्यादातर प्रक्रियाएं सोने के दौरान ही होती हैं। आप उन्हें पूरी नींद लेने के लिए आदत जरुर डालें। 

पोषण युक्त आहार खिलाएं 

यदि आपके बच्चे का इम्यून सिस्टम मजबूत होगा तो उसकी हाइट और भी अच्छे से बढ़ेगी। इसके अलावा इम्यून सिस्टम मजबूत होने से बच्चे बीमार भी कम पड़ेंगे। उनका विकास भी अच्छे से होगा। बच्चों का इम्यून सिस्टम मजबूत करने के लिए आप उन्हें विटामिन-सी युक्त आहार खिलाएं। ड्राई फ्रूट्स भी बच्चे के डेली रुटीन में शामिल जरुर करें। 

PunjabKesari

करवाएं आउटडोर एक्टिविटीज

आउटडोर एक्टिविटीज के लिए भी आप बच्चों की जरुर प्रेरित करें। साइकिल चलाने, फुटबॉल खेलने, बॉस्केटबॉल खेलने, रस्सी कूदने और बेडमिंटन जैसी एक्टिविटीज आप बच्चों से करवा सकते हैं। इन सारी एक्टिविटीज के जरिए उनकी हाइट भी बढ़ेगी और बच्चे सोशल भी होंगे। इसके अलावा यह एक्टिविटीज बच्चों में मोटापा भी नहीं आने देंगी। 

PunjabKesari

इस बात पर भी दें पैरेंट्स ध्यान

बच्चों की हाइट बढ़ाने के लिए आप इन तरीकों का इस्तेमाल कर सकती है। परंतु बच्चे की हाइट शारीरिक विकास और जीन्स दोनों चीजों पर निर्भर करती हैं। यदि बच्चों की हाइट कम है तो आप उनका कॉन्फिडेंस बढ़ाने का भी प्रयास करें। बार-बार उनकी कम हाइट पर प्रश्न न करें। बच्चों के संपूर्ण विकास के लिए आप उनकी डाइट पर भी खास ध्यान दें।


 

Related News