28 APRSUNDAY2024 7:11:05 PM
Nari

इस गर्मी बिना डरे खाएं गुंटूर मिर्च, सुगंध के साथ- साथ बढ़ा देती है स्वाद भी

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 07 Apr, 2023 12:41 PM
इस गर्मी बिना डरे खाएं गुंटूर मिर्च, सुगंध के साथ- साथ बढ़ा देती है स्वाद भी

गर्मियां आते ही हमें खाने-पीने को लेकर कई तरह ही सीख दी जाती है। इस दौरान उन चीजों से परहेज करने की सलाह दी जाती है जिनकी तासीर गर्म होती है। जब भी सेहत की बात आती है, तो लाल मिर्च खाने की बजाय हरी मिर्च का सेवन करने की बात की जाती है। कहा जाता है कि लाल मिर्च का ज्यादा इस्तेमाल पेट से जुड़ी बीमारियों का खतरा बढ़ा देता है। आज हम आपको उस मिर्च के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसका स्वाद लाजवाब है।

PunjabKesari
गुंटूर मिर्च पूरी दुनिया में हुई फेमस

वैसे तो आंध्र प्रदेश अपने मसालेदार व्यंजनों के लिए जाना जाता है लेकिन इसका सारा श्रेय गुंटूर जिले की गुंटूर मिर्च को जाता है। अपनी गर्मी के लिए जाना जाने वाला गुंटूर इतना लोकप्रिय हो गया है कि इसे पूरी दुनिया में निर्यात किया जाता है।  भारत से श्रीलंका, बांग्लादेश, मध्य पूर्व, दक्षिण कोरिया, यूके, यूएसए और लैटिन अमेरिका जैसे देशों में मिर्च और मिर्च पाउडर की अधिकांश किस्मों का मुख्य उत्पादक और निर्यातक है। 

 

20 से अधिक देशों में हो रहा मिर्च का निर्यात

गुंटूर की एक किस्म 'गुंटूर सन्नम' है, जिसकी खेती मध्य प्रदेश में की जाती है। आंध्र प्रदेश अपनी तीखी करी और मसालेदार रोस्ट के लिए भी जाना जाता है, जिसमें अहम रोल है  गुंटूर मिर्च का। बता दें कि गुंटूर सनम मिर्च को जीआई टैग मिल चुका है। चीन, थाईलैंड और बांग्लादेश सहित 20 से अधिक देशों में मिर्च का निर्यात किया जा रहा है. इन देशों में मिर्च पाउडर, बीज और तेल जैसे विभिन्न उत्पादों का निर्यात किया जाता है। 

PunjabKesari

ये है इस मिर्च की खासियत 

गुंटूर मिर्च की खासियत यह है कि ये तीखी, हल्की लाल और आकार में पतली होती है। यह खाने में सुगंध और स्वाद को बढ़ाती है। साबुत, पेस्ट और पाउडर, तीनों रूप में गुंटूर मिर्च इस्तेमाल की जाती है। यही कारण है कि मुंबई के पैन एशियन रेस्टोबार फू ने इस साल अपने वार्षिक फेयरी एडिट मेन्यू में मिर्च काे ऐड कर लिया है। फू के प्रबंध निदेशक और सह-संस्थापक कीनन थम का कहना है कि - "हमें मसालेदार खाना बहुत पसंद है और इसलिए, हर साल फू में एक महीने तक चलने वाले फेस्टिवल के रूप में द फेरी एडिट की शुरुआत करते हैं"। 

 

मिर्च का स्वाद में रहा अहम रोल

 गोवा स्थित कारीगर रम ब्रांड माका ज़ई के ब्रांड एंबेसडर, अभिरूप भट्टाचार्य हाल ही में पेपर रिडले नामक एक मसालेदार कॉकटेल लेकर आए हैं।  भट्टाचार्य कहते हैं, "हमने सूक्ष्म धुएं के रंग के साथ (मसालेदार) एहसास को संतुलित किया है। भोजन में मसाले का हमेशा आनंद लिया गया है" । उन्होंने कहा- "आज, यह देखकर बहुत अच्छा लगा कि कॉकटेल अब मीठे और फल के स्वाद तक सीमित नहीं है। हम तेजी से अधिक नमकीन और मसालेदार तत्वों को शामिल कर रहे हैं, जिनका हमेशा भारतीय स्वाद  में अहम रोल रहता है। 

PunjabKesari

लाल मिर्च खाने के फायदे

-लाल मिर्च को सही मात्रा में लिया जाए, तो यह कई तरह से शारीरिक लाभ पहुचाती है।

-लाल मिर्च में एंटीओबीसिटी गुण होते हैं, जिस कारण यह मोटापे या वजन बढ़ने के जोखिम को कम कर सकता है। 

- यह मिर्च  पेट की खराबी, गैस, दस्त जैसी पाचन समस्याओं से राहत पहुंचाने का भी काम करती है। 

- खाने की इच्छा बढ़ाने के लिए लाल मिर्च काफी प्रभावी हो सकता है।

- लाल मिर्च हैजा की समस्याओं से राहत दिलाने में मदद करती है। 

Related News