26 JANSUNDAY2020 5:14:32 PM
Nari

डेस्टिनेशन वेडिंग के लिए लोगों की पहली पसंद है भारत का ये शहर

  • Edited By khushboo aggarwal,
  • Updated: 09 Jan, 2020 11:22 AM
डेस्टिनेशन वेडिंग के लिए लोगों की पहली पसंद है भारत का ये शहर

जब बात शादी की आती है तो लड़की और लड़के के साथ परिवार के सदस्य भी कई तरह के सपने देखते है और तैयारियां करते है। पिछले काफी समय से शादी की तैयारियों में कई तरह के बदलाव आ रहे है। आज लोग अपना शादी को खास तरीके से करना पसंद करते है ताकि वह यादगार बन सकें। इसी तरह अगर आप भी अपनी शादी को यादगार बनाना चाहते है तो डेस्टिनेशन वेडिंग सबसे अच्छा तरीका है। हाल ही में हुए एक रिसर्च की माने तो डेस्टिनेशन वेडिंग के लिए गोवा भारतीयों की सबसे पहली पसंद है। इस वेडिंग में न केवल दुल्हे बल्कि दुल्हन की पसंद के अनुसार तैयारी की जाती है। इस रिपोर्ट में बताया गया कि भारतीयों कि किस जगह पर और किस तरह की सजावट के साथ वेडिंग करना सबसे अधिक पसंद है। 

 

PunjabKesari

PunjabKesari


वेडिंग के लिए बेस्ट जगह

रिपोर्ट के अनुसार 2019 में दिल्ली और मुंबई में सबसे अधिक शादियां हुई लेकिन डेस्टिनेशन वेडिंग के लिए समुद्र वाले इलाके को चुना गया जिसमें सबसे ऊपर गोवा रहा। इसके बाद पहाड़ी इलाको के लिए शिमला, देहरादून, मसूरी लोगों की पसंद रहा। वहीं अगर राजशाही ठाठ की बात करें तो इन शादियों के लिए उदयपुर और जयपुर के किले लोगों को काफी पसंद आते है। इन जगहों पर लोग वेडिंग से लेकर प्री-वेडिंग, कैंडिड और ट्रेडिशनल शॉट फोटोग्राफी करवाना पसंद करते है।

PunjabKesari

डेकोरेशन 

2019 में शादी में होने वाली डेकोरेशन में काफी बदलाव आया है। अब शादियों में डेकोरेशन से लेकर स्टेट डिजाइन तक में दुल्हन की पसंद को पहल दिया जाता है। वहीं डेकोरेशन के लिए कलर की बात की जाए तो अधिक चमक वाले रंगों की जगह पेस्टल रंगों को पहल दी जा रही है। 

PunjabKesari

मेहमानों की संख्या 

एक समय था जब शादी में एक तरह से पूरे इलाके को ही बुला लिया जाता था क्योंकि माना जाता था कि शादी के मौके पर कोई भी रिश्तेदार छूटना नहीं चाहिए। वहीं पिछले कुछ सालों से इस रीत में काफी बदलाव आया है। अब लोग शादियों में मेहमानों की संख्या की सीमित करने लगे है। अगर नॉर्मल शादी की बात की जाए तो आमतौर पर 50 से 250 लोग शामिल होते है लेकिन बड़ी शादी में 650 मेहमान शामिल होते है। 
 

PunjabKesari

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News