24 JULWEDNESDAY2024 1:10:18 PM
Nari

दिल से हिंदुस्तानी और सिटिजनशिप से विदेशी हैं ये सेलेब्स, सालों से नहीं मिली भारत की नागरिकता

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 21 Aug, 2023 03:34 PM
दिल से हिंदुस्तानी और सिटिजनशिप से विदेशी हैं ये सेलेब्स, सालों से नहीं मिली भारत की नागरिकता

बॉलीवुड के सुपरस्टार अक्षय कुमार इंडस्ट्री में इतना नाम कमाने के बावजूद भी लोगों के निशाने पर बने रहते हैं। नागरिकता के चलते उन्हें कई बार लोगों के ताने सुनने पड़ते थे, हालांकि कुछ दिनों पहले ही उन्हें नागरिकता मिल गई है। शायद ये बात बहुत कम लोग जानते हैं कि  अक्षय के अलावा और भी कई सेलेब्स हैं जिनके पास भारत की नागरिकता नहीं है। चलिए जानते हैं कौन हे इस लिस्ट में 

PunjabKesari
 दीपिका पादुकोण

यह बात बहुत कम लोगों को पता होगा कि बॉलीवुड एक्ट्रेस दीपिका पादुकोण का जन्म भारत में नहीं बल्कि कोपेनहेगन डेनमार्क में हुआ था।  जब उनका जन्म हुआ तब उनॅके पिता प्रकाश पादुकोण डेनमार्क में बैडमिंटन की कोचिंग दे रहे थे और उनकी मां वहां की एक ट्रेवल एजेंसी में काम किया करती थी। दोनों में कोई डेनमार्क का नागरिक नहीं था।  वहां का कानून कहता है कि अगर कोई बच्चा वहां पैदा होता है तो डेनिस की नागरिकता नहीं मिलती। इसके लिए मां या बाप में कोई भी एक को डेनमार्क का होना अनिवार्य है। ऐसे में  दीपिका का जन्म भले ही वहां हुआ है लेकिन वह नागरिक भारत की हैं।

PunjabKesari

कैटरीना कैफ

बॉलीवुड एक्ट्रेस कैटरीना कैफ शादी के बाद भी भारतीय नागरिक नहीं बन पाएंगी। सालाें से भारत में रह रहीं कटरीना के पास ब्रिटिश नागरिकता और पासपोर्ट है। वह वर्किंग वीजा पर काम कर रही हैं।भारतीय नागरिकता अधिनियम, 1955 के नियमों के मुताबिक, उन्हें यहां की नागरिकता लेने के लिए शादी करने के बाद कम से कम 7 साल तक भारत में रहना अनिवार्य होगा। यानि भारत की नागरिकता के लिए उन्हें अभी भी लंबा इंतजार करना पड़ेगा।

PunjabKesari
आलिया भट्ट 

आलिया भट्ट  को ही देख लीजिए भारतीय एक्ट्रेस होने के बावजूद वह भारतीय नागर‍िक नहीं हैं, वे ब्र‍िट‍िश नागर‍िकता होल्ड करती हैं। ब्र‍िट‍िश स‍िट‍िजनश‍िप होने के चलते आल‍िया वोट भी नहीं डाल सकती हैं। दरअसल  आल‍िया की मां सोनी राजदान ब्र‍िट‍िश ओर‍िज‍िन की हैं. उनका जन्म बर्म‍िंघम में हुआ था. इसल‍िए आल‍िया को ऑटोमैट‍िकली ब्र‍िट‍िश नागर‍िकता मिल गई। 

PunjabKesari
नोरा फतेही

 डांसर, सिंगर, मॉडल और एक्ट्रेस  नोरा फतेही का  जन्म कनाडा में हुआ था। वह मोरक्कन मूल की हैं। नोरा फतेही ने कनाडा के टोरंटो में स्थित वेस्टव्यू सेन्टेनियल सेकंड्री स्कूल  से अपनी शुरुआती पढ़ाई की है. पढ़ाई से ज्यादा वे डांस और एक्टिंग में दिलचस्पी रखती थी। भले ही भारत के लोगों के दिलों में बसती हैं लेकिन वह यहां की नागरिक नहीं हैं।

PunjabKesari
इमरान खान

बॉलीवुड एक्टर इमरान खान फिल्म इंडस्ट्री का एक बडा चेहरा होने के बाद भी वह भारतीय नागरिक नहीं हैं। उनके पास भारत की नहीं अमेरिका की नागरिकता है। वह जब भी किसी फिल्म में काम करने आते हैं तो वर्क परमिट और वीजा के साथ आते हैं। इमरान खान ने न्यूयॉर्क के से डायरेक्शन और सिनेमेटोग्राफी की पढ़ाई की है और डिग्री लेने के बाद वह एडवर्टाइजिंग और मार्केट रिसर्च के क्षेत्र में काम करते थे।

PunjabKesari

 सनी लियोन

टीवी रिऐलिटी शो बिग बॉस के जरिए बॉलिवुड फिल्मों तक पहुंची सनी लियोन कनाडा की पॉर्न स्टार रह चुकी है। सनी लियोनी का असली नाम करनजीत कौर वोहरा है उनका जन्म और पालन-पोषण कनाडा में हुआ। वह कई सालों से  इंडियन फिल्मों और शोज में काम करती नजर आ रही हैं, लेकिन उनके पास कनाडाई और अमेरिकी नागरिकता है। भारत की नहीं। 

PunjabKesari
एमी जैक्सन

सिंह इज ब्लिंग अभिनेत्री एमी जैक्सन यूनाइटेड किंगडम के लिवरपूल से हैं और इस प्रकार से उनके पास ब्रिटिश नागरिकता है।एमी लुईस जैक्सन एक ब्रिटिश मॉडल और अभिनेत्री  है लेकिन वह तमिल, हिंदी और तेलुगू फिल्मों में दिखाई देती हैं। उन्होंने 16 साल की उम्र में मॉडलिंग शुरू की, और 2009 मिस टीन वर्ल्ड प्रतियोगिता और 2010 मिस लिवरपूल खिताब जीतने के लिए चयनित हुईं।

PunjabKesari

नरगिस फाखरी

फिल्म  'रॉकस्टार' से बॉलीवुड में कदम रखने वाली नरगिस फाखरी एक अमेरिकी अभिनेत्री और मॉडल हैं। उन्हें बेस्ट फीमेल डेब्यू के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया था. वह पिछले कई सालों से बॉलीवुड फिल्में करती आ रही हैं, लेकिन अब तक उनके पास भारत की नागरिकता नहीं है।

Related News