19 APRFRIDAY2024 8:01:00 PM
Nari

Parenting Tips: नहीं आती बच्चे को रात में नींद तो ये 5 कारण हो सकते हैं जिम्मेदार

  • Edited By palak,
  • Updated: 07 Feb, 2023 12:43 PM
Parenting Tips: नहीं आती बच्चे को रात में नींद तो ये 5 कारण हो सकते हैं जिम्मेदार

बच्चों के अच्छे स्वास्थ्य के लिए पर्याप्त मात्रा में नींद बहुत जरुरी होती है। अच्छी नींद लेने से वह सारा दिन एक्टिव रहेंगे और उनकी इम्यूनिटी मजबूत रहेगी जिससे बीमारियों का खतरा भी कम होगा। परंतु कई बार बच्चों को अच्छे से नींद नहीं आती और रातभर वह घंटों तक सोने की कोशिश करते हैं। ठीक से न सोने के कारण बच्चे के शरीर में आलस्य रहता है। इसके अलावा कम सोने के कारण उनके मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य पर भी असर पड़ता है। रात में बच्चे को नींद न आने के कई कारण हो सकते हैं तो चलिए जानते हैं इनके बारे में....

ज्यादा दवाईयां खाने के कारण 

ज्यादा दवाईयां खाने के कारण भी बच्चे की नींद प्रभावित होती है, इसलिए बच्चे को किसी भी तरह की दवाई देने से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह जरुर ले लें। वहीं यदि बच्चे को कोई बीमारी या एलर्जी के कारण इसका सेवन करवा रहे हैं तो साथ में सारी दवाईयां न दें। थोड़ा-थोड़ा गैप डालकर आप बच्चे को दवाई दे सकते हैं। 

PunjabKesari

साफ-सफाई न होने के कारण 

एक्सपर्ट्स के अनुसार, यदि बच्चे के आस-पास सफाई नहीं है तो भी उसकी नींद प्रभावित हो सकती है। ऐसे में बच्चे के कमरे को हमेशा साफ रखें, जरुरत पड़ने पर बच्चे के कपड़े दिन में 1 बार से ज्यादा बदलें। रात को सोते समय बच्चे को आरामदायक कपड़े पहनाएं। इससे उन्हें अच्छी नींद आएगी। 

रुटीन न होने के कारण 

बच्चे की  बेड टाइम रुटीन अच्छी न होने के कारण भी उन्हें अनिद्रा की समस्या हो सकती है। इसलिए उनके लिए एक रुटीन बनाएं। रात में साफ कपड़े पहनाएं और ब्रश करने की आदत डालें। कुछ देर वॉक करवाएं। इसके अलावा बच्चे को सोने से 4-5 घंटे पहले ही खाना खिला दें। इससे उन्हें सोते समय पेट में दर्द या गैस की समस्या नहीं होगी। 

PunjabKesari

ज्यादा तनाव होने के कारण 

यदि बच्चे को स्ट्रेस रहता है तो इससे भी उनकी स्लीप साइकिल प्रभावित हो सकती है। यदि बच्चे को नींद नहीं आती तो उनकी काउंसलिंग करें, कारण जानने का प्रयास करें और उनकी मदद करें। इसके अलावा अनिद्रा की समस्या दूर करने के लिए आप बच्चों को नियमित रुप से डीप ब्रीदिंग एक्सरसाइज करवाएं। 

स्क्रीन पर फोकस करने के कारण

यदि बच्चे रात को काफी देर तक टीवी देखते हैं तो इससे उनकी आंखों पर जोर पड़ता है जिसके कारण  अनिद्रा हो सकती है। लंबे समय तक स्क्रीन टाइम बढ़ने के कारण बच्चों को नींद नहीं आ पाती और उन्हें एक हैल्दी लाइफस्टाइल फॉलो करने में भी समस्या हो सकती है। ऐसे में आप दिन में बच्चों को 1 घंटे से ज्यादा स्क्रीन का प्रयोग न करने दें। इसके अलावा रात को भी मोबाइल, लैपटॉप से दूर रखें। 

PunjabKesari
 

Related News