28 JUNTUESDAY2022 10:59:56 AM
Nari

नेचर लवर्स के लिए बेस्ट हैं ये राजस्थान के 5 Hill Stations

  • Edited By palak,
  • Updated: 16 May, 2022 05:35 PM
नेचर लवर्स के लिए बेस्ट हैं ये राजस्थान के 5 Hill Stations

गर्मी इन दिनो पीक पर है। ऐसे में ऑफिस से समय मिलते ही हर कोई ठंडे इलाकों की ओर रुख करता है। हिमाचल, उत्तराखंड और मसूरी पर्यटकों की पहली पसंद बनता है। गर्मी के दिनों में कोई भी राजस्थान का नाम भी नहीं लेता। रेगिस्थान में पाए जाने वाले इस शहर में सबसे ज्यादा गर्मी होती है। इसलिए कोई भी इस ओर जाना पसंद ही नहीं करता। परंतु राजस्थान में भी बहुत से हिल स्टेशन्स हैं जहां पर आप गर्मियों के दिनों में जा सकते हैं । तो चलिए जानते हैं इनके बारे में...

माउंट आबू

माउंट आबू को मसूरी भी कहा जाता है। यह जगह अरावली की हरी-भरी पहाड़ियों में बसा हुआ है। नेशनल पार्क, दिलवाड़ा मंदिर, नक्की झील जैसी जगहों की सैर कर सकते हैं। इसके अलावा भी यहां पर ऐतिहासिक मंदिर और वास्तुकला से बनी हुई इमारते हैं यहां पर्यटक अपनी गर्मी की छुट्टियां एन्जॉय कर सकते हैं। 

PunjabKesari

अचलगढ़ हिल

यह माउंट आबू से करीबन 11 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। चारों तरफ की हरियाली आपका दिल मोह लेगी। आप अचलगढ़ हिल से माउंट आबू का खूबसूरत दृश्य भी देख सकते हैं। इसे राजस्थान के बेस्ट हिल स्टेशन्स में से एक माना जाता है। आप यहां से पूरे राजस्थान का खुशनुमा वातावरण भी देख सकते हैं। 

गुरु शिखर 

गुरु शिखर माउंट आबू हिल के पास ही पड़ता है। भीड़-भाड़ के वातावरण से दूर यदि आप कुछ पल शांति में बिताना चाहते हैं तो गुरु शिखर जा सकते हैं। इसके अलावा आप यहां पर ट्रैकिंग भी कर सकते हैं। गुरु शिखर का दत्तात्रेय मंदिर बहुत ही प्रसिद्ध है। आप यहां पर धार्मिक जगहों के दर्शन भी कर सकते हैं। 

PunjabKesari

कुम्भलगढ़ किला

यदि आपको वाइल्ड लाइफ देखने का शौक है तो आप कुम्भलगढ़ किले की सैर कर सकते हैं। यहां का वन्य जीवन देखकर आपका मन मंत्रमुग्ध हो जाएगा। हरे-भरे शांत जंगल और खूबसूरत आर्ट के लिए यह जगह बहुत ही प्रचलित है। आप ठंडी और शांत जगह के लिए कुम्भलगढ़ किले का रुख कर सकते हैं। 

PunjabKesari

सज्जनगढ़ पैलेस 

आप राजस्थान की सज्जनगढ़ पैलेस की सैर भी कर सकते हैं। खूबसूरती और अपने तीखे व्यंजनों के कारण राजस्थान पर्यटकों के लिए बहुत ही लोकप्रिय शहर है। सज्जनगढ़ पैलेस से आप कई झीलों और बोटिगं का मजा ले सकते हैं। इस पैलेस का निर्माण सज्जन सिंह ने करवाया था। यहां से आप सनसेट और सनराइज का भरपूर आनंद उठा सकते हैं। 

PunjabKesari
 

Related News