23 JUNSUNDAY2024 2:42:06 AM
Nari

साइलेंट किलर है हाई बीपी, अगर नहीं होना चाहते इसका शिकार तो गांठ बांध लें एक्सपर्ट्स की ये Tips

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 17 May, 2024 11:16 AM
साइलेंट किलर है हाई बीपी, अगर नहीं होना चाहते इसका शिकार तो गांठ बांध लें एक्सपर्ट्स की ये Tips

नारी डेस्क: आजकल की भागदौड़ वाली लाइफस्टाइल और हेल्दी डाइट न लेना जैसी आदतें लोगों में हाइपरटेंशन बढ़ा रही हैं। ये एक तरीका का साइलेंट किलर है। हाई ब्लड प्रेशर के कारण हर साल लाखों लोग हार्ट अटैक और स्ट्रोक का शिकार हो रहे हैं।  ये ही वजह है कि हर साल 17 मई को पूरी दुनिया में हाई-बीपी के बारे में जागरुक किया जाता है और world hypertension day मनाया जाता है। WHO के आंकड़ों की मानें तो पूरी दुनिया में करीब 1 अरब लोग हाई बीपी से पीड़ित है। इससे हार्ट अटैक, स्ट्रोक, किडनी जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। आइए आपको बताते हैं कि उ आदतों के बारे में जो आपको हाइपरटेंशन का मरीज बना सकती हैं। इन आदतों को आज ही बदल लें।

हाई ब्लड प्रेशर का मरीज बना सकती हैं ये आदतें

नमक का ज्यादा सेवन

अगर आप नमक ज्यादा खाते हैं तो आद ही अपनी इस आदत को सुधार लें।  WHO कई बार नमक को लेकर आगाह कर चुकी है। दुनियाभर में हाई सोडियम जो नमक से मिलता है उसका सेवन करने से बीपी के मरीज तेजी से बढ़ सकते हैं। इसलिए पैकेट का या बाहर का खाना बंद कर दें। खाने में नमक का कम से कम इस्तेमाल करें।

PunjabKesari

मोटापा

अगर आपका वजन बहुत ज्यादा है तो आप हाइपरटेंशन के मरीज बन सकते हैं। ज्यादा वजन की वजह से किडनी और शरीर के दूसरे अंगों की रक्त वाहिकाओं में परिवर्तन होता है। ये चेंज अक्सर ब्लड प्रेशर हाई होने का कारण बनते हैं। इसलिए अपने मोटापे को कंट्रोल रखें। ज्यादा वजन से हाई कोलेस्ट्रॉल का खतरा बढ़ता है। ये सारी चीजें मिलकर हार्ट की बीमारियों को बढ़ा देती हैं।

एक्सरसाइज न करना

आजकल की अनहेल्दी लाइफस्टाइल में एक्सरसाइज बहुत ही जरूरी है। फिजिकल एक्टिविटी ब्लड प्रेशर के हाई होने के चांस को बढ़ा देती है। एक्सरसाइज न करने से वजन बढ़ता है जो हाई ब्लड प्रेशर का खतरा पैदा करता है। जो लोग किसी तरह की एक्सरसाइज नहीं करते हैं, उनकी हार्ट बीट बहुत ज्यादा होती है।

तनाव

तनाव आजकल हर व्यक्ति झेल रहा है। कुछ लोगों को छोटी- छोटी बातों पर टेंशन लेने की आदत होती है, लेकिन आपकी ये आदत हाई-बीपी का मरीज बना सकती है। इसलिए ज्यादा से ज्यादा शांत रहने की कोशिश करें। तनाव से गुस्सा बढ़ता है और ब्लड प्रेशर एकदम से हाई होने लगता है।

PunjabKesari

स्मोकिंग और ड्रिंक

स्मोकिंग और ड्रिंक भी लोगों का सहारा बन गई है तनाव से भागने के लिए। लोग वीकेंड पर रिलेक्श होने के लिए शराब का सहारा लेता है, लेकिन ये आदत सेहत की सबसे बड़ी दुश्मन है। आप कुछ पलों के इंजॉयमेंट के लिए अपनी जान को खतरे में डाल रहे हैं। इसलिए स्मोकिंग, तंबाकू और शराब का सेवन छोड़ दें। इससे हाई ब्लड प्रेशर और हार्ट अटैक का खतरा बढ़ता रहता है।

PunjabKesari

Related News