04 JUNTHURSDAY2020 4:16:16 AM
Nari

Coronavirus: किडनी व लिवर को डिटॉक्स करेंगी ये आयुर्वेदिक जड़ी बूटियां

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 21 May, 2020 04:01 PM
Coronavirus: किडनी व लिवर को डिटॉक्स करेंगी ये आयुर्वेदिक जड़ी बूटियां

कोरोना वायरस इम्यूनिटी को कमजोर करके व फेफड़ों को खराब कर उन्हें मौत की दहलीज तक ले जाता है। मगर, एक्सपर्ट ने बताया कि कोरोना फेफड़ों के अलावा दिल, किडनी, आंत्र नाल और लीवर समेत शरीर के कई अंगों को नुकसान पहुंचा सकता है। असल में काफी हद तक, साइटोकीन स्टॉर्म इस अंगों को नुकसान पहुंचाने की जिम्मेदार होती हैं।

ऐसे में आज हम आपको कुछ आयुर्वेदिक जड़ी बूटियां के बारे में बताएंगे, जो किडनी व लिवर के साथ फेफड़ों को भी डिटॉक्स करने में मदद करेगी।

पलाश

यह एक पेड़ है, जिसके पत्तों, जड़ों व फूलों का इस्तेमाल जड़ी-बूटी की तरह किया जाता है। इसका काढ़ा बनाकर पीने से किडनी व लिवर को डिटॉक्स करने में मदद मिलती है।

Blog | Kitchen Countertops | Garden State Soapstone ™

धनिया

खाने में स्वाद बढ़ाने के लिए हर भारतीय रसोई में धनिया का इस्तेमाल किया जाता है। मगर यह किडनी व लिवर को स्वस्थ रखने में भी काफी मददगार है।

पुनर्नवा

आयुर्वेद गुणों से भरपूर पुनर्नवा का काढ़ा भी किडनी व लिवर को स्वस्थ रखने में मदद करता है। साथ ही इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लामेटरी गुण शरीर को बीमारियों से बचाते हैं।

Punarnava ke fayde - कैंसर श्वांस दमा हृदय ...

त्रिफला

खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए अलावा त्रिफला गुर्दे और यकृत को मजबूत बनाने में भी काफी फायदेमंद है। साथ ही इसमें मौजूद प्राकृतिक गुण वजन घटाने में भी काफी मददगार है।

हॉर्सटेल

हॉर्सटेल में अल्कलॉइड है, जो किडनी व लिवर में मौजूद विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है। यही नहीं, इससे इम्यून सिस्टम भी मजबूत होती है, जिसे आप कई बीमारियों से बचे रहते हैं।

Horsetail Harvesting Info - How And When To Harvest Horsetail Herbs

गोक्षुरा

इस पेड़ का छाल का काढ़ा बनाकर पीने से ना सिर्फ किडनी व लिवर डिटॉक्स होते हैं बल्कि यह यूटीआई के लिए भी बेहतरीन औषधी है। इसके अलावा इससे किडनी स्टोन भी बाहर निकल जाता है। साथ ही यह ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने में भी काफी मददगार है।

Herbal remedies: 24. Gokshura - the Rejuvenation οf Genitourinary ...

हल्दी

एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर हल्दी गुर्दे की पथरी, किडनी में सूजन, इंफेक्शन, किडनी सिस्ट में काफी फायदेमंद है। आप भोजन में इसका इस्तेमाल करने के अलावा दूध, काढ़ा बनाकर भी पी सकते हैं।

गुड्डुची

डॉक्टर भी स्वस्थ रहने के लिए गुड्डुची (गिलोय) खाने या इसका जूस पाने की सलाह देते हैं। यह खून को साफ करने का काम करती है। साथ ही इससे बॉडी डिटॉक्स भी होती है।

Himalaya Guduchi Tablets | immunity booster

Related News