17 OCTSUNDAY2021 5:42:56 AM
Nari

ये हैं भारत की सबसे धनी महिलाएं, इनके पास है बेशुमार दौलत

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 11 Oct, 2021 04:07 PM
ये हैं भारत की सबसे धनी महिलाएं, इनके पास है बेशुमार दौलत

आज की महिलाएं पुरुषों से किसी भी मायने में कम नहीं हैं, यह हम आज के समय में कई बार देख चुके हैं। जिन महिलाओं को कभी  निर्णय लेने का भी अधिकार नहीं था आज वह अपनी सफलता का डंका बजा रही हैं। यह बात एक बार फिर साबित कर दी है फोर्ब्स पत्रिका  की लिस्ट ने।  इस बार अरबपतियों की सूची में बड़ी तादाद में महिलाओ दिखीं। दुनियाभर के अमीरों की लिस्ट जारी की है, जिसमें  भारत की 6 महिलाओं ने अपनी जगह बना ली है। जानिए कौन हैं भारत की सबसे अमीर बिजनेस वुमन:

PunjabKesari

सावित्री जिंदल


इस लिस्ट में  सूची में 7वें स्थान पर हैं सावित्री जिंदल। ओपी जिंदल समूह की चेयरपर्सन सावित्री जिंदल सबसे अमीर भारतीय महिला हैं।  पिछले साल के 6.6 अरब डॉलर के मुकाबले उनकी संपत्ति 2021 में बढ़कर 18 अरब डॉलर (1.34 लाख करोड़ रुपये) पहुंच गई है।  सावित्री जिंदल एक व्यवसायी होने के साथ ही ओपी जिंदल समूह की अध्यक्ष एमेरिटस के पद पर भी हैं और इसी के साथ वे महाराजा अग्रसेन मेडिकल कॉलेज, अग्रोहा की अध्यक्ष के पद पर भी काबिज हैं। 

PunjabKesari
विनोद राय गुप्ता 

भारत की सबसे अमीर महिलाओं की लिस्ट में दूसरा नाम है  विनोद राय गुप्ता का। इलेक्ट्रिकल से लेकर अप्लायंसेज बनाने वाली हैवल्स इंडिया की विनोद राय गुप्ता की संपत्ति 2021 में 7.6 अरब डॉलर है, पिछले साल उनकी संपत्ति 3.55 अरब डॉलर थी।   फोर्ब्स की लिस्ट में उन्हे 24वां स्थान मिला है। 

PunjabKesari
लीना तिवारी

यूएसवी इंडिया की लीना तिवारी लिस्ट में  43वां मुकाम हासिल कर पाईं हैं। लेखक, एनिमल लवर, डांसर और होम मेकर लीना की  कुल संपत्ति 3 अरब डॉलर से बढ़कर 4.4 अरब डॉलर पर पहुंच गई है। लीना पेशे से डॉक्टर हैं और उनीकी कंपनी  यूएसवी लिमिटेड एंटी डायबिटिक दवाएं बनाती है।

PunjabKesari
दिव्या गोकुलनाथ 

'बायजूस लर्निंग ऐप' की सह-संस्थापक दिव्या गोकुलनाथ फोर्ब्स की लिस्ट में 47वें स्थान पर रही। एक साल पहले उनकी नेट वर्थ 3.05 अरब डॉलर थी, और अब 2021 में 4.05 अरब डॉलर हो गई है। इस साल उनकी संपत्ति में करीब 1 अरब डॉलर की बढ़ोतरी हुई है। दिव्या गोकुलनाथ ने ऐप लॉन्च करने के कुछ साल बाद ही यह मुकाम हासिल कर लिश। दिव्या गोकुलनथ ने 21 साल की उम्र में एक शिक्षक के रूप में कॅरियर की शुरुआत की थी । उन्होंने बेंगलुरू स्थिति ऑनलाइन एजूकेशन की दिग्गज कंपनी 'बायजू' का साम्राज्य खड़ा किया। आज इसकी वैल्लूएशन 12 अरब डॉलर है।

PunjabKesari
किरण मजूमदार शॉ

भारत की सबसे अमीर महिलाओं की लिस्ट में किरण मजूमदार पांचवें स्थान पर हैं।उनकी कुल संपत्ति पिछले साल के 4.6 अरब डॉलर से घटकर 3.9 अरब डॉलर हो गई है। शॉ एक भारतीय उद्यमी और आईआईएम-बैंगलोर की अध्यक्ष हैं, बायोटेक्नोलॉजी कंपनी बायोकॉन लिमिटेड की चेयरमैन और प्रबंध निदेशक हैं। 2014 में, उन्हें विज्ञान और रसायन विज्ञान की प्रगति में उत्कृष्ट योगदान के लिए ओथम गोल्ड मेडल से सम्मानित किया गया था।

PunjabKesari
मल्लिका श्रीनिवासन

उद्योग जगत की आयरन लेडी मल्लिका श्रीनिवासन फोर्ब्स की लिस्ट में वो 73वें स्थान पर हैं। श्रीनिवासन  मैसी फार्ग्युसन ट्रैक्टर और कृषि उपकरण बनाने वाली कंपनी टैफे (टीएएफई) की अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।27 साल की उम्र में वर्ष 1986 में वह टैफे में शामिल हो गयीं।  अपनी कड़ी मेहनत, विश्वास और लगन से मल्लिका ने टैफे को एक ऐसी कंपनी बना दिया जो उच्च तकनीक पर आधारित थी।  भारतीय अर्थव्यवस्था में उनके योगदान के लिए उनको ढेर सारे पुरस्कार और सम्मान दिए गए हैं।

Related News