02 MAYTHURSDAY2024 6:59:42 PM
Nari

96 तोपों की सलामी से लेकर चर्च की घंटियों तक, दुनिया याद रखेगी Queen Elizabeth की अंतिम विदाई

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 14 Sep, 2022 03:10 PM
96 तोपों की सलामी से लेकर चर्च की घंटियों तक, दुनिया याद रखेगी Queen Elizabeth की अंतिम विदाई

ब्रिटेन में सबसे लंबे समय तक राज करने वाली महारानी  एलिजाबेथ द्वितीय के निधन के बाद से ही पूरा ब्रिटेन शोक में डूबा हुआ है। बकिंघम पैलेस और अन्य शाही आवासों के बाहर हजारों लोग कार्ड, फूल और खिलौने उनके सम्मान को छोड़ चुके हैं ताकि महारानी एलिजाबेथ द्वितीय को श्रद्धांजलि दी जा सके। 

PunjabKesari

महारानी को दुनिया ने दी श्रद्धांजलि

इससे पहले महारानी को 96 तोपों की सलामी दी गयी, जिनमें से प्रत्येक राउंड महारानी के जीवन के एक-एक वर्ष को समर्पित था। चर्च ऑफ इंग्लैंड द्वारा पूरे देश के विभिन्न चर्च को प्रार्थना या विशेष सेवाओं के लिए खोलने को लेकर प्रोत्साहित किये जाने के बाद गिरजाघरों ने घंटियां बजाईं। तोपों की सलामी को लेकर अक्सर मन में ये सवाल उठते हैं कि आखिर ये  क्यों दी जाती है। तो चलिए बताते हैं इसके पीछे की वजह । 

PunjabKesari
 तोपों की सलामी का इतिहास

कहते हैं कि तोपों की सलामी देने का चलन 14वीं शताब्दी में शुरू हुआ था। उस समय जब कोई भी सेना समुद्र के रास्ते किसी देश में जाती थी, तो तट पर 7 तोपें फ़ायर करती थी। इस तरीके से सेना संदेश देती थी कि वो उनके देश पर हमला करने नहीं आए हैं। 17वीं शताब्दी में ब्रिटिश सेना ने शाही ख़ानदान के सम्मान में 21 तोपों की सलामी का चलन शुरू किया था।


पहले कुछ लोगों को ही मिलता था ये सम्मान

18वीं शताब्दी में अमेरिका ने भी इस चलन को अपना लिया। भारत में ये प्रथा ब्रिटिश सेना के साथ आई। पहले ये सम्मान सिर्फ़ चंद महत्वपूर्ण लोगों तक ही सीमित था, पर धीरे-धीरे इसका दायरा बढ़ा दिया गया। अब राजनीति, साहित्य, क़ानून, विज्ञान और कला के क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान देने वाले लोगों को ये राजकीय सम्मान दिया जाता है। 

PunjabKesari

कैसे दी जाती है सलामी

जो सलामी दी जाती है उसमें  21 गोलों तो होतें हैं, लेकिन तोपें महज 8 होती हैं। इसमें से 7 तोपों का इस्तेमाल सलामी के लिए होता है, जिससे हर तोप 3 गोले फायर करती है। इसे सलामी को देश का सर्वश्रेष्ठ सम्मान माना जाता है। सलामी के लिए छोड़े जाने वाले गोले कि यह खास सेरोमोनियल कारतूस (Ceremonial Cartridge ) होता है और खाली होता है। इससे केवल  धुआं और आवाज निकलती है, कोई हानि नहीं होती। 

Related News