03 MAYFRIDAY2024 10:49:25 PM
Nari

बार-बार हाथ- पैर सुन्न हो रहे हैं तो हल्के में ना लें, जानिए सही कारण और बचाव

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 30 Nov, 2023 11:03 AM
बार-बार हाथ- पैर सुन्न हो रहे हैं तो हल्के में ना लें, जानिए सही कारण और बचाव

ठंड शुरू होते ही हाथ-पैर सुन्न होना शुरू हो जाते हैं, गुदगुदी होती है , चींटियाँ काटने जैसा होता है? वैसे तो यह आम समस्या है लेकिन अगर ऐसा  बार-बार हो रहा तो इस ओर ध्यान देने की जरूरत है।  सुन्नपन क्यों होता है इसका बड़ा कारण वेसल्स यानि रक्त वाहिनियों का संकुचित होना है क्योंकि सर्दी में दिल पर जोर पड़ता है जिससे रक्त वाहिनियां सिकुड़ना शुरू हो जाती और बाक़ी अंगों तक ऑक्सीजन की आपूर्ति कम होने लगती है। जब अंगों तक ब्लड सर्कुलेशन सहीं से नहीं होता तो बॉडी पार्ट्स सुन्न होने लगते हैं। अगर ये सुन्न पन ठंड के चलते होता है तो आपको कुछ उपाय बताते हैं जिससे आपकी ये समस्या तुरंत दूर हो जाएगी लेकिन ये खून की कमी और नसों में ब्लॉकेज की वजह से भी ये हो सकती है जो बड़ी वजह है।

1. अनीमिया भी हो सकता बड़ी वजह

अगर शरीर में खून की कमी है तो भी हाथ पैरों में झुनझुनाहट रहती हैं इसलिए डाइट में आयरन कैल्शियम भरपूर लें। खून बनाने वाले आहार जैसे गाजर, सेब, अनार, चकुंदर खाएं। सुखे मेवे में अंजीर, बादाम, अखरोट, किशमिश खाएं। रात को किशमिश पानी में भिगोकर रखे और सुबह पानी समेत इससे खाए। खून की कमी दूर होगी। 

PunjabKesari

 2. नसों में ब्लॉकेज 

 नस ब्लॉकेज होने पर भी हाथ-पैर सुन्न होने लगते हैं। अगर ऐसा हैं तो लहसुन-अदरक का सेवन अधिक करें। इससे नसों की अंदरूनी सफाई होती रहती है। गर्म पानी, ग्रीन टी, तुलसी-दालचीनी का काढ़ा आदि पीएं। इससे भी नसों की सफाई होती रहती हैं और अंदरूनी गर्माहट बनी रहती हैं।

जिन लोगों को नसों में ब्लॉकेज की समस्या है तो लहसुन वाला दूध पीएं। सुनने में अजीब लग रहा होगा लेकिन यह सबसे फायदेमंद है। दूध और लहसुन आपकी शरीर की सारी बंद नसें खोल देंगी।अगर नसों में दर्द है तो भी आपको आराम मिलेगा।

अगर सर्दी की वजह से हो रही है सुन्नपन तो ये उपाय करें

3. हाथों पैरों की गर्म तेल से मसाज

सुन्नपन को दूर करने का बेस्ट तरीका मसाज है। इससे ब्लड सर्कुलेशन सही हो जाती है। जैतून, नारियल, तिल या सरसों का तेल हल्का गर्म करें और फिर अच्छे से हाथ पैर व शरीर के जरूरी अंगों की मालिश करें। 

PunjabKesari

4. गर्म पानी से सिंकाई

ब्लड सर्कुलेशन सही करने के लिए गर्म पानी की सिंकाई भी बेस्ट है। इससे मांसपेशियों और नसों को आराम मिलता है। आप गर्म पानी बोतल या फिर हीट बैग का इस्तेमाल कर सकते हैं।

5. डाइट में विटामिन लें

डाइट में विटामिनस का अहम रोल हैं। विटामिन बी, बी6 और बी12 लें। दूध,पनीर दही मेवा केला बींस ओटमील आदि लें।

PunjabKesari

6. हल्दी वाला दूध

सर्दी के मौसम में हल्दी वाला दूध जरूर लें। हल्दी, ब्लड सर्कुलेशन को सही रखने में बेहद मददगार होती है। इससे दर्द और सूजन से भी आराम मिलता है। इसलिए सब्जी के रूप में या दूध में डालकर इसका सेवन कर सकते हैं लेकिन हल्दी वाला दूध भी ज़रूरत अनुसार करें। 

7.  एक्सरसाइज भी करें

सर्दी में लोग एक्सरसाइज कम करते हैं लेकिन ब्लड सर्कुलेशन सही करने के लिए हलकी फुल्की एक्सरसाइज सैर व योग करते रहें।

PunjabKesari

8. धूम्रपान

 धूम्रपान से दूर रहें क्योंकि धूम्रपान करने से पेरिफेरल आर्टरी डिसीज होता है जिससे पैरों में सही से ब्लड सर्कुलेशन सही से
नहीं होता। यह नसों में ब्लॉकेज करता है। 

तो अब तो आप जान गए होंगे कि हाथ पैर की सुन्नपन और नसों को ब्लॉकेज से कैसे बचाना है

Related News