02 DECWEDNESDAY2020 6:25:38 AM
Nari

Inspiring: दिल्ली की नौकरी छोड़ शुरू किया होम बेकरी बिजनेस, आज लाखों कमा रहीं तान्या

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 18 Nov, 2020 03:04 PM
Inspiring: दिल्ली की नौकरी छोड़ शुरू किया होम बेकरी बिजनेस, आज लाखों कमा रहीं तान्या

आजकल के युवा खूब पढ़ने-लिखने के बाद हाई प्रोफाइल जॉब ढूंढते हैं। हम आपको एक ऐसी लड़की के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने दिल्ली की नौकरी छोड़ खुद के सपनों को तराशा। हम बात कर रहे हैं दिल्ली में एक शेफ इंस्ट्रक्टर के तौर पर काम कर रहीं तान्या गुप्ता की, जिन्होंने खुद की बेकरी बिजनेस की शुरूआत की।

बचपन से कुकिंग की शौकीन

तान्या को बचपन से ही कुकिंग का शौक था इसलिए वह इसमें कुछ अलग करना चाहती थी। उन्होंने 2018 में आर्ट्स में ग्रेजुएशन की, जिसमें एक सब्जेक्ट होम सांइस भी था। इसी दौरान उन्होंने 2-3 स्पैशल बेकरी क्लासेज भी लगाई, जिसकी वजह से बेकरी की ओर उनका रूझान बढ़ गया। तान्या खास मौके पर परिवार के लिए ही केक आदि बनने लग गई।

PunjabKesari

नौकरी छोड़ खोली होम बेकरी

ग्रेजुएशन कंपलीट होने के बाद उन्होंने दिल्ली के ट्रफलनेशन स्कूल में दाखिला लिया और बेकिंग सीखी। ट्रेनिंग होने के बाद उन्हें इसी संस्थान से शेफ इंस्ट्रक्टर की जॉब ऑफर की गई, जहां तान्या ने डेढ़ साल तक नौकरी की। यहां उन्हें 25 हजार रुपए सैलेरी मिलती थी लेकिन वह कुछ अलग करना चाहिए थी इसलिए उन्होंने नौकरी छोड़ घर में ही बेकरी का काम शुरु किया।

PunjabKesari

हजारों लाखों में कमाई

इसके बाद तान्या ने 'द बेकिंद वर्ल्ड' नाम से बेकरी खोली। शुरूआत में उन्हें सिर्फ आस-पड़ोस से केक आदि के ऑर्डर आते थे लेकिन धीरे-धीरे उनका फेम बढ़ा और आज उनके बेकरी फूड्स जम्मू तक जाते हैं। उन्होंने महज 40 हजार रुपए से अपने बिजनेस की शुरूआत की थी लेकिन आज तान्या एक दिन में ही 30 हजार रूपए से अधिक कमा लेती हैं। सालभर में उन्हें लाखों की कमाई हो जाती है। तान्या केक के अलावा पेस्ट्री, कप केक, ब्राउनी, पिज्जा, कुकीज जैसी चीजें भी बनाती हैं।

PunjabKesari

कोरोना की वजह से बढ़ा बिजनेस

उनके बिजनेस को 2 महीने ही हुए थे कि कोरोना की वजह से लॉकडाउन लग गया। हालांकि लॉकडाउन का उनके बिजनेस पर पॉजिटिव असर पड़ा क्योंकि इसकी वजह से लोगों का रुझान हाइजेनिक फूड्स की तरफ बढ़ गया था। आज तान्या के पास हर महीने 120 से अधिक ऑर्डर आते हैं।

जम्मू में खोलना चाहती हैं बेकिंग स्टोर

तान्या बताती हैं कि इस दौरान उन्हें अपनी मां का पूरा सपोर्ट मिला। खास बात तो यह है कि तान्या अपने फूड्स आइटम्स को प्री-मिक्स चीजों से बनाने की बजाए खुद तैयार करती हैं। साथ ही वह स्वच्छता का भी पूरा ख्याल रखती हैं। बिजनेस फैलाने के लिए उन्होंने फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाट्सअप का भी सहारा लिया, जिसकी वजह से आज उन्हें दूर-दूर से ऑर्डर आते हैं। ग्राहक ऑनलाइड बुकिंग करने के साथ घर जाकर भी ऑर्डर दे सकते हैं। दिल्ली के बाद अब तान्या जम्मू में बेकिंग स्टोर खोलना चाहती हैं, ताकि लोगों को रोजगार मिल सके।

PunjabKesari

तान्या का कहना है कि लड़कियों को फाइनेंशली और आत्मनिर्भर बनने के लिए बिजनेस क्षेत्र में आगे बढ़ने चाहिए, ताकि उन्हें सम्मान के साथ सुरक्षा मिल सके। जितना संभव हो महिलाएं हर क्षेत्र में आगे बढ़े, तभी एक बेहतर कल बन सकेगा।

Related News