02 MAYTHURSDAY2024 9:09:22 AM
Nari

Paris Haute Couture Week: वेदों से प्रेरणा लेकर डिजाइनर गौरव गुप्ता ने पेश किया अपना शानदार कलेक्शन

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 14 Jul, 2023 11:38 AM
Paris Haute Couture Week: वेदों से प्रेरणा लेकर डिजाइनर गौरव गुप्ता ने पेश किया अपना शानदार कलेक्शन

पेरिस हाउते कॉउचर वीक में इस बार भारतीयों का कुछ अलग ही दबदबा देखने को मिल रहा है। इस समय जिस चीज पर सबसे ज्यादा ध्यान दिया गया वह है  डिजाइनर गौरव गुप्ता का शानदार कलेक्शन। राहुल मिश्रा के साथ- साथ उन्होंने भी भारत के शिल्प और संस्कृति पर प्रकाश डाला।


जहां गुप्ता ने प्रेरणा के लिए भारतीय वेदों को अपनाया, वहीं मिश्रा ने अपने संग्रह को भारतीय कारीगरों, पर्दे के पीछे अंतहीन काम करने वाले रचनाकारों पर केंद्रित किया। डिजाइनर गौरव गुप्ता अपने संग्रह, हिरण्यगर्भ की प्रेरणा के लिए भारत के सबसे पुराने और सबसे पवित्र धर्मग्रंथों - वेदों में वापस गए।

PunjabKesari
डिजाइनर ने सृष्टि के चार चरणों को उजागर करने के लिए चार अलग-अलग रंगों का उपयोग किया। इनमें शुरुआत के लिए सफेद रंग शामिल है, इसके बाद एक फ्लोरोसेंट हरा रंग, एक गहरा लकड़ी का भूरा रंग और अंत में मैलाकाइट जो जीवन की शक्ति का प्रतिनिधित्व करता है और इसी नाम का पत्थर परिवर्तन और उपचार का पत्थर माना जाता है।

गौरव गुप्ता ने अपने कलेक्शन का वर्णन करते हुए कहा- “…जन्म से लेकर परिवर्तन, प्राप्ति और अंततः ब्रह्मांड के साथ सामंजस्य तक की यात्रा। यह सुनहरे गर्भ में एक झलक है, जो हमें अपने भीतर की स्पष्ट रोशनी को अपनाने के लिए आमंत्रित करती है।

PunjabKesari
उनके कलेक्शन में  शिफॉन का ज्यादा इस्तेमाल किया गया था। इसे ग्लास बिगुल मोतियों, क्रिस्टल और जरदोज़ी, नक्शी और डबका जैसी पारंपरिक भारतीय कढ़ाई तकनीकों से सजाया गया था।

अमेरिकी रैपर कार्डी बी ने डिजाइनर के कलेक्शन से नियॉन गाउन चुनकर खूब वाहवाही लूटी थी। इससे पहले भी वह  65वें ग्रैमी अवॉर्ड्स में भारतीय डिजाइनर की  डिजाइन की गई ड्रेस में नजर आ चुकी है। इससे पहले भी कई मशहूर सेलेब्रिटीज को गौरव गुप्ता की ड्रेस पहने देखा जा चुका है। 

Related News