29 APRMONDAY2024 1:49:35 AM
Nari

बिना सनसक्रीन लगाए Tanning से यूं बचाएं स्किन, हैल्दी भी रहेगी त्वचा

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 16 May, 2019 05:12 PM
बिना सनसक्रीन लगाए Tanning से यूं बचाएं स्किन, हैल्दी भी रहेगी त्वचा

गर्मियों की तपती धूप से बचने की बात जब आती है तो सनस्क्रीन लोशन ही बैस्ट ऑपशन के रुप में सामने आता है । सनस्क्रीन लोशनस तो हमारी त्वाचा को बाहरी रुप से सुरक्षा प्रदान करते है, लेकिन क्या आप जानते है कि आप अपने खाने में भी ऐसी चीजों को ऐड कर सकते है, जिससे धूप में घूमने के बावजूद आपकी स्किन हैल्दी और ग्लोइंग ही दिखेगी। तो आइए आज हम आपको बताते है ऐसी हैल्दी डाइट के बारे में जिसे अपना कर आप अपनी स्किन को बचा सकते है सूरज की हानिकारक किरणों के दुष्प्रभाव से। 

कैसे रहेगी बिना सनस्क्रीन से स्किन हैल्दी

असल में स्किन पर फेसपैक इत्यादक लगाने से ज्यादा जरुरी है कि आप अपने खाने में ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जियों को ऐड करें, खूब सारा पानी पिएं, फलों का सेवन अधिक मात्रा में करें। प्रोटीन और विटामिन सी भी स्किन को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाने में काफी मददगार सिद्ध होती है। तो आइए अब जानते है एसी और कौन कौन सी चीजे है जिन्हें आप सुंदर और ग्लोइंग स्किन पाने के लिए अपनी डाइट में शामिल कर सकते है।

PunjabKesari

बीन्स को करे डाइट में शामिल

फाइबर से भरपूर बीन्स के स्किन को फायदे ही फायदे है। असल में फाइबर हमारी इम्यून सिस्टम को बूस्ट अप करता है। रोजाना बीन्स का सेवन करने से पेट अच्छे तरीके से साफ होता है। अगर शरीर की सफाई रोजाना होगी तो स्किन अपने आप फिट एल हैल्दी दिखेगी।

PunjabKesari

गाजर का जूस का करे सेवन

गाजर के जूस में विटामिन ए, एन्टीऑक्सीडेंटस और न्युट्रीएंटस भरपूर मात्रा में पाए जाता है। यह शरीर में ब्लड के फ्लो को बेहतर बनाता है। कील मुंहासो को नैचुरल तरीके से दूर करने में गाजर का जूस या फिर इसे सलाद के रूप में खाने से बहुत फायदा होता है। 

PunjabKesari

ओमेगा-3 

स्किन को हैल्दी बनाने के लिए ओमेगा-3 का सेवन सबसे बेहतर ऑपशन है। ओमेगा 3 का सबसे बढ़िया स्त्रोत मछली का सेवन है। लेकिन यदि आप शाकाहारी है तो आप फ्लैक सीड्स, बेरीज, बरॉकली जैसी रिच इन ओमेगा को अपने अहार का हिस्सा बना सकते है।  

ब्लूबेरीज 

एक शोध में सामने आया है कि अन्य फलों के मुकाबले ब्लूबेरी में सबसे अधिक एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते है, जो कि स्किन को सुर्य की किरणों और प्रदुषण से होने वाले नुकसान से बचा कर रखते है।  इन सबके इलावा लाल शिमला मिर्च, टमाटर और स्ट्रॉबेरीज  भी अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।  ये सभी एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं जो त्वचा को स्वास्थ्य बनाए रखने मे काफी मददगार  है। 

PunjabKesari

पानी का करें सेवऩ

स्किन को साफ और गलोइंग बनाने के लिए सबसे जरुरी है ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन करें। क्युंकि जितना ज्यादा हम पानी पिएंगे उतने ही टॉक्सिनस हमारे शरीर में से यूरीन के जरिए निकल जाएंगे। जिससे हमारी स्किन लम्बे समय तक यंग एंड हैल्दी रहेगी। इन सब उपायों को अपनाकर न केवल आप अपनी स्किन का धूप की तेज किरणों से बचा सकते है साथ ही आप लम्बे समय तक यंग एंड ब्यूटिफल दिख सकते है।  

PunjabKesari

Related News