19 MAYSUNDAY2024 2:34:00 PM
Nari

अमेरिका में फैले कोविड के नए वेरिएंट Flirt ने बढ़ाई चिंता, जानें इसके लक्षण

  • Edited By palak,
  • Updated: 07 May, 2024 02:03 PM
अमेरिका में फैले कोविड के नए वेरिएंट Flirt ने बढ़ाई चिंता, जानें इसके लक्षण

कोविड-19 का कहर खत्म होने का नाम नहीं ले रहा। जब इस बीमारी का खतरा कम होता है कोई नया वेरिएंट आकर लोगों की चिंता बढ़ा देता है। पिछले करीबन 4 सालों से इस वायरस ने लोगों को डराकर रखा है। अब हाल ही में इसका एक नया वेरिएंट तेजी से अमेरिका में फैल रहा है। इस वेरिएंट का नाम Flirt है जिसने लोगों को फिर से परेशानी में डाल दिया है। इस नए वायरस के चलते लोगों में फिर से दहशत फैल रही है। यह वायरस ओमीक्रोन के JN.1 की फैमिली का ही बताया जा रहा है। एक्सपर्ट्स ने इस नए सब वेरिएंट को शामिल करने के लिए Flirt ग्रूप का नाम दिया है। इसमें मौजूद अक्षर F, L, R और T अलग-अलग वेरिएंट के बारे में बताते हैं। इसके दो नए म्यूटेशन KP.2 और KP.1 है। ओमीक्रोन के मुकाबले  यह वायरस तेजी से फैलता है। इसके लक्षण क्या है और इससे आप अपना बचाव कैसे कर सकते हैं। आज आपको इस बारे में बताएंगे आइएज जानते हैं। 

अमेरिका में बढ़ा खतरा 

अमेरिका की मीडिया  रिपोर्ट्स के अनुसार, यह नया वेरिएंट गंदे पानी में पाया गया है। वैज्ञानिक पहले ही कोरोना संक्रमण को लेकर लोगों को फिर से अलर्ट करने के लिए कह चुके थे। उन्होंने बताया था कि इस नए वेरिएंट में कुछ ऐसे म्यूटेशन दिखे हैं जो कि परेशानी को बढ़ा सकते हैं। उनका कहना है कि गर्मियों में इस नए वेरिएंट के मामले बढ़ सकते हैं। 

PunjabKesari

वायरस के लक्षण 

इस नए वेरिएंट के लक्षण कुछ इस तरह के हैं। 

. बुखार आना 
. लगातार खांसी रहना 
. गले में खराश रहना 

PunjabKesari
. शरीर में बहुत ज्यादा दर्द होना
. स्वाद या फिर गंद महसूस न होना

ओमिक्रॉन से ज्यादा खतरनाक 

एक्सपर्ट्स का कहना है कि ओमिक्रॉन का यह नया सब वेरिएंट अमेरिका में पूरी तेजी से फैल रहा है। यह KP.2 वेरिएंट है जो कि कोविड के मामलों के लिए मुख्यतौर पर जिम्मेदार है। इसके शुरुआती लक्षण यह बता रहे हैं कि इसमें मौजूद KP.2  वेरिएंट पिछले ओमिक्रॉन सबवेरिएंट के मुकाबले ज्यादा ताकतवर है और यह एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में जल्दी फैल रहा है।

वैक्सीन लगवाने वालों को भी खतरा

एक्सपर्ट्स का कहना है कि जिन लोगों ने कोरोना की वैक्सीन के अलावा बूस्टर डोज ली है। उन्हें भी इस वेरिएंट का खतरा रहेगा। कोरोना के नए वेरिएंट दुनिया के कुछ हिस्सों में धीरे-धीरे फैल रहे हैं। इसके कारण लोगों की चिंता भी काफी बढ़ रही है।  

PunjabKesari

कैसे करें बचाव?

इससे बचने के लिए मास्क का इस्तेमाल करें। 

. दो गज की दूरी बनाकर रखें। 

. यदि आपको खांसी या छीक आती है तो मास्क या फिर रुमाल इस्तेमाल करें। 

PunjabKesari

. अगर आपके आस-पास मौजूद लोगों को खांसी या छींक आती है तो उनसे दूरी बना लें। 

. अपने नाक-मुंह और नाक को ढक कर ही रखें। 
 

Related News