24 JULWEDNESDAY2024 1:21:26 PM
Nari

चांद पर जमीन खरीद रहे लोग! Sushant Singh Rajput ने खरीदा था सबसे पहले प्लॉट

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 25 Aug, 2023 06:55 PM
चांद पर जमीन खरीद रहे लोग! Sushant Singh Rajput ने खरीदा था सबसे पहले प्लॉट

चांद के दक्षिणी ध्रुव पर पहुंचकर भारत ने इतिहास रच दिया। भारत चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर उतरने वाला पहला और चंद्रमा पर अंतरिक्ष यान उतारने वाला दुनिया का चौथा देश बन गया। अब चंदा मामा हमारे से दूर नहीं रहे तो क्या आप चांद पर अपनी जमीन खरीदने के बारे में सोच रहे हैं? वैसे आपको बता दें कि कुछ सेलेब्रिटी ने तो पहले ही चांद पर जमीन का कुछ हिस्सा खरीद रखा है।

PunjabKesari

शायद आप भी ना जानते हो कि चांद पर जमीन खरीदने वाले पहले बॉलीवुड एक्टर कोई और नहीं बल्कि सुशांत सिंह राजपूत थे। उन्हें फिल्मों के अलावा अंतरिक्ष से खास लगाव था। उन्होंने साल 2018 में चांद पर प्लॉट खरीदा था। उनका ये प्लॉट ‘सी ऑफ मसकोवी’ में है। सुशांत ने चांद पर यह जमीन इंटरनेशनल लूनर लैंड्स रजिस्ट्री से खरीदी थी।

PunjabKesari

बॉलीवुड के किंग शाहरुख खान के पास भी चांद पर जमीन है । दरअसल, शाहरुख खान ने चांद पर जमीन खुद नहीं खरीदी बल्कि उनके 52वें बर्थ पर उनके एक फैन ने चांद पर जमीन का एक टुकड़ा गिफ्ट किया था। खबरों की मानें तो हर साल लूनर रिपब्लिक सोसाइटी (Lunar Republic Society) की तरफ से किंग खान को एक सर्टिफिकेट भी दिया जाता है। सिर्फ सेलेब्स ही नहीं आम लोग भी चांद पर जमीन खरीद चुके हैं। राजस्थान में एक शख्स ने अपनी पत्नी को चांद की 3 एक्ड़ जमीन गिफ्ट की थी।

PunjabKesari

लेकिन अब बड़ा सवाल यह है कि क्या चांद पर आप जमीन खरीद सकते हैं? तो जवाब है नहीं...

क्योंकि सन 1967 की आउटर स्पेस ट्रीटी के मुताबिक, स्पेस में किसी भी ग्रह या उनके उपग्रहों पर किसी भी एक देश या व्यक्ति का अधिकार नहीं है। भारत समेत करीब 110 देशों ने इस पर साइन किए हैं। चांद की जमीन पर किसी का मालिकाना हक नहीं माना जा सकता। चांद पर बेशक किसी भी देश का झंडा लगा हो, लेकिन चांद का मालिक कोई नहीं। आप चांद पर जमीन खरीदने का मालिकाना हक तो नहीं जता सकते लेकिन इसे खरीद जरूर सकते हैं।

PunjabKesari

कैसे खरीद सकते हैं चांद पर जमीन?


रिपोर्ट की मानें तो लूना सोसाइटी इंटरनेशनल (Luna Society International) और इंटरनेशनल लूनर लैंड्स रजिस्ट्री (International Lunar Lands Registry) ऐसी कंपनी हैं जो चांद पर जमीन बेचने का दावा करती है। लूनर रजिस्ट्री डॉट कॉम के अनुसार, चांद पर एक एकड़ जमीन की कीमत 37.50 अमेरिकी डॉलर यानी करीब 3112.52 रुपये है! इतनी कम कीमत सुनकर लोग भावनाओं में बहकर रजिस्ट्री कराने के बारे में ज्यादा नहीं सोचते क्योंकि लोगों का मनना है कि आज नहीं तो कल, चांद पर जीवन तो बसना ही है। क्या आपको भी ऐसा लगता है और क्या आप भी चांद पर अपना प्लॉट खरीदने की इच्छा रखते हैं?

Related News