28 MARTHURSDAY2024 2:32:45 PM
Nari

दिल्ली के ये स्थान 'सुपर स्प्रेडर' घोषित, बढ़ते कोरोना को लेकर सरकार ने दिए निर्देश

  • Edited By Janvi Bithal,
  • Updated: 25 Mar, 2021 12:02 PM
दिल्ली के ये स्थान 'सुपर स्प्रेडर' घोषित, बढ़ते कोरोना को लेकर सरकार ने दिए निर्देश

कोरोना के मामले देश में दिन प्रतिदिन बढ़ते जा रहे हैं। इसके रोजाना कईं मामले सामने आ रहे हैं। बढ़ते कोरोना के मामलों को देखते हुए राज्य सरकारें इसे काबू पाने के लिए लगातार काम कर रही हैं। देश में इस समय मौजूदा हालात देखें तो पंजाब, दिल्ली, महाराष्ट्र में तो कोरोना बेकाबू होता जा रहा है। कोरोना के बढ़ते मामलों के देखते हुए दिल्ली सरकार ने अब बड़ा फैसला ले लिया है।

PunjabKesari

इन इलाकों को घोषित किया 'सुपर स्प्रेडर'

दरअसल सरकार ने सिनेमा हॉल, मेट्रो, मॉल और धार्मिक स्थलों को सुपर स्प्रेडर घोषित कर दिया गया है और सरकार ने इन इलाकों में सख्ती भी बढ़ाने के आदेश दे दिए हैं। दरअसल सुपर स्प्रेडर का अर्थ है कि वो इलाके जो कोरोना को ज्यादा फैलाने वाले हैं। इन इलाकों में सरकार ने सख्त आदेश दिए हैं और आदेश जारी कर यह भी कह दिया है कि इन इलाकों में सख्ती बढ़ाई जाए और अगर कोई इन नियमों का उल्लंघन करता है तो उसे इसके लिए जुर्माना भी लगाया जायेगा।

सुपर स्प्रेडर में आएंगे ये इलाके

आपको बता दें कि सरकार ने बाजार, सिनेमा हॉल, मॉल, मेट्रो और धार्मिक स्थलों को सुपर स्प्रेडर इलाकों में डाला है। इस संबंध में डीएम को भी आदेश दे दिए गए हैं। देखा जाए तो जब से वैक्सीन आई है तब से लोगों में काफी ज्यादा लापरवाही देखी जा रही है। लोग न ही कोरोना नियमों का पालन कर रहे हैं और न ही उनके मन में इसे लेकर कोई डर रह गया है। ऐसे में कोरोना के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं।

त्योहारों को लेकर भी दिए गए निर्देश

वहीं आपको बता दें कि त्योहारों को लेकर भी गाइडलाइन जारी की गई है। लगातार बढ़ रहे मामलों को देखते हुए दिल्ली सरकार ने यह फैसला लिया है कि आने वाले सभी त्योहारों को लेकर खुद डीएम इन इलाकों की मॉनिटर करेंगे और साथ ही आने वाले सभी त्योहारों में दिल्ली में सार्वजानिक उत्सव की अनुमति नहीं दी जाएगी। वहीं  आपको यह भी बता दें कि सरकार ने कोरोना के हालातों को देखते हुए यह आदेश भी दे दिए हैं कि विदेश से आने वाले सभी लोगों को कोरोना नेगेटिव रिपोर्ट दिखानी होगी और साथ ही सरकार ने रैंडम टेस्टिंग के लिए के लिए भी आदेश दे दिए हैं।

पंजाब में बुरे हो रहे हालात

वहीं पंजाब में लगातार हालात खराब हो रहे हैं और बुधवार को कोरोना से 40 और लोगों ने दम तोड़ दिया है। वहीं  2606 नए पॉजिटिव केस सामने आए हैं।

PunjabKesari

कोरोना काल में ही बच्चों के एग्जाम लिए जा रहे हैं और सैंट्रल बोर्ड ऑफ सैकेंडरी एजुकेशन (सी.बी.एस.ई.) ने कक्षा छठी से लेकर 10वीं तक के लिए नया असैसमैंट फ्रेमवर्क जारी कर दिया है। केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने यह फ्रेमवर्क लॉन्च किया। सी.बी.एस.ई. ने ब्रिटिश कौंसिल के साथ मिलकर इस नए असैसमैंट फ्रेमवर्क की रूपरेखा तैयार की है। खासकर छठी से 10वीं कक्षा तक के 3 प्रमुख विषयों साइंस, मैथ्स और इंगलिश के लिए सी.बी.एस.ई. असैसमैंट फ्रेमवर्क लॉन्च किया गया है। दरअसल स्टूडैंट्स में रटने की आदत को खत्म कर उन्हें व्यावहारिक ज्ञान देने और परेशानियों का हल ढूंढने की क्षमता विकसित करने की दृष्टि से सी.बी.एस.ई. असैसमैंट करने का तरीका बदल रहा है। वहीं इस मौके पर शिक्षा मंत्री ने स्कूल स्टूडैंट्स के लिए कई कॉमिक बुक्स भी लॉन्च कीं।

क्या शुरू हो गई कोरोना की दूसरी लहर?

बता दें कि कोरोना के केस लगातार सामने आ रहे हैं। इसे लेकर कुछ विशेषज्ञों का मानना यह भी है कि भारत में  बढ़ते मामलों कहीं न कहीं कोरोना की दूसरी लहर की तरफ इशारा दे रहे हैं। इसलिए प्रशासन इसे लेकर और सख्त हो गया है।

Related News