14 MAYTUESDAY2024 6:10:50 AM
Nari

सर्दियों में नहीं होगी Pregnancy में कोई प्रॉब्लम, Sugandha Mishra की तरह करें खुद की केयर

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 24 Nov, 2023 04:22 PM
सर्दियों में नहीं होगी Pregnancy में कोई प्रॉब्लम, Sugandha Mishra की तरह करें खुद की केयर

टीवी की जानी- मानी कॉमेडियन और सिंगर सुगंधा मिश्रा और कॉमेडियन एक्टर डॉक्टर संकेत भोसले जल्द पेरेंट्स बनने वाले हैं। आज नवरात्रि के शुभ मौके पर इन्होंने फैंस के साथ गुड न्यूज शेयर करते हुए पोस्ट शेयर की, जिसमें उन्होंने अपना घर में आने वाले नन्हें मेहमान के बारे में बताया। इस दौरान सुगंधा ने बेबी बंप फ्लॉन्ट करते हुए तस्वीरें शेयर की जिसमें उन्होंने मरून कलर का गाउन पहना हुआ था, पति संकेत ने पिंक शर्ट और ब्लू जींस। दोनों ने बीच पर खड़े होकर शानदार फोटोशूट करवाया है। सुंगधा ऐसे समय में प्रेग्नेंट है जब मौसम बदल रहा है और सर्दियों दस्तक देने वाली हैं। ऐसे समय में महिलाओं की immunity कमजोर होती है, और उनके पेट में नन्हीं सी जान पल रही होती है जो उन्हें जरूरत है अपना ज्यादा ख्याल रखने की।

प्रतिदिन योग करें

सर्दियों में शरीर से आलस को भगाने के लिए प्रेग्नेंट महिलाएं योग जरूर करें। योग आपके और आपके बच्चे की हेल्थ के लिए अच्छा विकल्प है। आसान आसनों ट्राई करें और शरीर की क्षमता के हिसाब से आसन चुनें। इससे शरीर में गर्माहट रहेगी और पेट में पल रहे बच्चे को भी बदलते मौसम का असर कम होगा।

PunjabKesari

गर्म कपड़े पहनें

अगर आपको ठंड नहीं भी लग रही है तो सुबह- शाम गर्म कपड़े पहनें। प्रेग्नेंट महिलाएं का खुद को सर्दी से बचाने के लिए भी जरूरी होता है क्योंकि इसका असर गर्भ में पल रहे बच्चे पर होता है। पांव में मोजे पहनकर रखें। घर में भी चप्पल पहनकर ही घूमें।

PunjabKesari

हेल्दी डाइट लें

सर्दी में immunity कमजोर हो जाती है, इसलिए बहुत जरूरी है कि प्रेग्नेंट महिलाएं अपनी डाइट में इस तरह का आहार शामिल करें जो कि immunity को स्ट्रांग करे। शरीर में गर्माहट बनी रहे, इसलिए केसर वाला दूध का सेवन करें। लहसून, पालक, हरी सब्जियों और फलों को अपनी डाइट शामिल करें। विटामिन- सी का भी सेवन करते रहें।

मॉइश्चराइजर का करें इस्तेमाल

सर्दियों में प्रेग्नेंट महिलाओं की स्किन ज्यादा ड्राई होती है। इसलिए ज्यादा से ज्यादा गर्म पानी का इस्तेमाल करें। गर्म पानी से हाथ- पैरों को साफ करने के बाद हल्के हाथों से कोई अच्छा मॉइश्चराइजर लगाएं या फिर खोपरे के तेल से भी मालिश कर सकते हैं। ऐसा करने से त्वचा में ज्यादा खिंचाव महसूस नहीं होगा।
PunjabKesari

Related News