13 MAYMONDAY2024 9:21:59 PM
Nari

ज्यादा पढ़े-लिखे नहीं Mohammed Shami, 4 भाइयों में सिर्फ किस्मत ने दिया उन्हें ही मौका

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 18 Nov, 2023 01:45 PM

इंडिया और न्यूजीलैंड के बीच हुए सेमी फाइनल वर्ल्ड कप मैच में टीम इंडिया की कमाल की परफार्मेंस ने भारत को सेमी फाइनल में पहुंचा दिया। मोहम्मद शमी 'मैन ऑफ द मैच' रहे। शमी ने 7 विकटें लेकर न्यूजीलैंड की टीम को हरा दिया। आज हर ओर मोहम्मद शमी-शमी का ही नाम लिया जा रहा है। एक एक्ट्रेस शमी से इतना इंप्रेस हो गई है कि उन्होने तो प्रपोज ही कर दिया। पायल घोष ने अपने ट्विटर अकाउंट पर प्रपोज करते हुए एक पोस्ट में लिखा "शमी तुम अपनी इंग्लिश सुधार लो, मैं तुमसे शादी करने के लिए तैयार हूं." तब से यह पोस्ट काफी वायरल हो रहा है।   लेकिन एक समय मोहम्मद शमी की जिंदगी में तूफान आ गया था जब उनकी पत्नी ने ही उन पर आरोपों की छड़ी लगा दी थी और अब यूजर्स शमी की वाइफ हसीन जहां को ट्रोल कर रहे हैं। एक टीवी चैनल को दिए इंटरव्यू में हसीन जहां ने कहा था कि उन्हें क्रिकेट में कोई रूचि नहीं है, इसलिए उन्हें नहीं पता कि शमी क्या कर रहे है और क्या नहीं? लेकिन अगर वो अच्छा कर रहा है, टीम जीत रही है, और ज्यादा पैसे कमा रहा है तो यह सबके लिए अच्छा है, उसके लिए, हमारे लिए और सभी के लिए।

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by ICC (@icc)

चलिए आपको मोहम्मद शमी की जिंदगी के बारे में कुछ अनसुनी बातें बताते हैं।

3 सितंबर 1990 को उत्तर प्रदेश के अमरोह के सहसपुर गांव में पैदा हुए मोहम्मद शमी का पूरा नाम मोहम्मद शमी अहमद है। शमी के पिता तौसिफ अली अहमद एक किसान थे और अपने जमाने में फास्ट बॉलिंग किया करते थे। उनकी मां का नाम अंजुम आरा है। शमी के 3 भाई और हैं और वह भी तेज गेंदबाज बनना चाहते थे लेकिन ये सपना सिर्फ शमी का पूरा हुआ। साल 2005 में जब पिता को 15 साल के बेटे के इस शौक का पता चला तो उन्होंने मुरादाबाद के क्रिकेट कोच बदरुद्दीन सिद्दीकी के पास ट्रेनिंग दिलवानी शुरू की। जहां शमी ने क्रिकेट की बारिकियां सीखी और पिता के सपने को पूरा भी कर दिखाया। 



क्रिकेट के शौकीन, शमी ज्यादा पढ़े-लिखे नहीं है। उन्होंने सिर्फ 10वीं तक की पढ़ाई ही की है। वह अपने राज्य के अंडर-19 टीम में सिलेक्ट नहीं हो पाए थे। जिसके बाद कोच की सलाह पर शमी कोलकाता चले गए और वहां बंगाल क्रिकेट एसोसिएशन के पूर्व सहायक सचिव देवव्रत दास की नजर उन पर पड़ी और उन्होंने शमी को मोहन बागान क्लब भेज दिया। मोहन बागान क्लब में पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली की देखरेख में शमी ने नेट्स पर खूब पसीना बहाया और कोलकाता लीग में टाउन क्लब के लिए 40 से ज्यादा विकेट लिए जिसके बाद उन्हें जल्द ही बंगाल की रणजी टीम में खेलने का मौका मिल गया। अक्टूबर 2010 में उन्होंने अपने घरेलू क्रिकेट करियर की शुरुआत की थी और साल 2013 में अपना आईपीएल डेब्यू किया।

शमी ने कई रिकार्ड बनाए।
वह सबसे तेज 50 वनडे विकेट लेने वाले दूसरे भारतीय गेंदबाज हैं।
जून 2019 में, शमी विश्व कप मैच में हैट्रिक लेने वाले दूसरे भारतीय बने।
शमी के नाम वनडे वर्ल्ड कप के इतिहास में 2 बार 5 विकेट लेने का रिकॉर्ड दर्ज है।
मोहम्मद शमी सबसे कम गेंदों में भारत के लिए 200 विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। ऐसे कई रिकॉर्ड उन्होंने बनाए।

हालांकि पर्सनल लाइफ में भी उन्होंने बहुत से उतार-चढ़ाव देखे। शमी ने साल 2014 में एक मॉडल और आईपीएल चीयरलीडर हसीन जहां से शादी की थी। दोनों की एक बेटी है जिसका नाम आयराह शमी है लेकिन ये शादी ज्यादा नहीं चली। हसीन जहां ने शमी पर कई आरोप लगाए। हालांकि ये लव मैरिज थी। 2012 में शमी और हसीन पहली बार मिले थे। तब हसीन, कोलकाता नाइट राइडर्स टीम की चीयरलीडर थीं। शादी के बाद हसीन जहां ने मॉडलिंग और प्रोफेशनल लाइफ छोड़ दिया। फिर 2018 में दोनों के बीच किसी बात को लेकर विवाद शुरू हो गया और हसीन जहां ने शमी पर मारपीट, घरेलू हिंसा, प्रताड़ना और मैच फिक्सिंग समेत कई गंभीर आरोप लगाए। इसके बाद दोनों का रिश्ता इतना खराब हो गया कि दोबारा जुड़ नहीं पाया।

 


रिपोर्ट्स की मानें तो शमी की कुल नेटवर्थ लगभग 50 करोड़ रुपए है। बीसीसीआई ने शमी को सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट के तहत ग्रेड A वाले खिलाड़ियों में रखा है, जिससे उन्हें सालाना 5 करोड़ रुपये सैलरी मिलती है इसके अलावा शमी को ब्रांड एंडोर्समेंट से भी अच्छी खासी कमाई होती है। 2015 में उन्होंने एक फॉर्म हाउस खरीदा था, जिसमें अक्सर उन्हें प्रैक्टिस करते देखा गया है। साथ ही शमी के पास अलीनगर में एक आलीशान बंगला भी है।

 

 

 

Related News