05 DECSATURDAY2020 2:56:10 AM
Nari

आयुर्वेदिक चूर्णः डिलीवरी के बाद पेट की सफाई के साथ एक्सट्रा फैट होगी छुमंतर

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 06 Nov, 2020 05:47 PM
आयुर्वेदिक चूर्णः डिलीवरी के बाद पेट की सफाई के साथ एक्सट्रा फैट होगी छुमंतर

डिलीवरी के बाद महिलाओं के शरीर में कई तरह के बदलाव आ जाते हैं जैसे वजन बढ़ना, शरीर के कई हिस्से में सूजन, स्किन की रंगत में बदलाव, पेट में दर्द आदि। वहीं, प्रेगनेंसी के बाद शरीर में कुछ टॉक्सिंस रह जाते हैं, जिसकी वजह से पेट की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में आज हम आपको एक होममेड चूर्ण के बारे में बताएंगे, जिससे आप प्रसव के बाद होने वाली समस्‍याओं से छुटकारा पा सकते हैं।

​चूर्ण बनाने की सामग्री:

-अजवाइन
-मेथीदाना
-एक तिहाई कप जीरा
-50 ग्राम हरड़
-एक छोटी कटोरी सौंठ
-एक चम्‍मच काला
-आधा चम्‍मच सेंधा नमक
-एक चम्‍मच हींग

PunjabKesari

​चूर्ण बनाने का तरीका

इसके लिए सबसे पहले एक पैन में जीरा डालकर भूनें और फिर उसे निकालकर अजवाइन को भून लें। इसी तरह मेथीदाना और हरड़ को भी अलग-अलग फ्राई कर लें। अब इन्हें ठंडा होने के लिए साइड पर रख दें।

​चूर्ण बनाने की विधि

एक कटोरी में काला व सेंधा नमक व हींग पाउडर, भूनी हुई सामग्री को मिक्स करें। इसके बाद सारी सामग्री को पीसकर पाउडर बनाकर छान लें। डिलीवरी के बाद लिऐ जाने वाला चूर्ण बनकर तैयार है।

PunjabKesari

​कैसे खाएं चूर्ण?

डिलीवरी के बाद दिन में दो बार सुबह और शाम गुनगुने पानी के साथ यह चूर्ण लें। 40 दिन तक तर रोजाना गुनगुने पानी का एक चम्मच लेने से आपको फर्क नजर आएगा।

क्यों फायदेमंद है चूर्ण?

इससे ना सिर्फ पेट में दर्द, गैस्ट्रिक, सूजन, वजन घटाने में काफी मददगार है। साथ ही रोजाना इस चूर्ण को लेने से शरीर की सूजन भी कम होती है।

PunjabKesari

बेशक यह आयुर्वेदिक चूर्ण पेट के लिए फायदेमंद है लेकिन फिर भी अपने डॉक्टर से इस बारे में सलाह जरूर लें।

Related News