29 APRMONDAY2024 9:45:48 AM
Nari

तरबूज के बीज निकालना होगा एकदम आसान, फॉलो करें ये 5 Simple Steps

  • Edited By palak,
  • Updated: 24 Apr, 2023 12:18 PM
तरबूज के बीज निकालना होगा एकदम आसान, फॉलो करें ये 5 Simple Steps

गर्मियों के दिनों में सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाला फल है तरबूज। समर सीजन में इसे खाने का मजा ही अलग होता है बच्चों से लेकर बड़े हर कोई इस स्वादिष्ट फल का मजा लेना पसंद करते हैं। तरबूज स्वाद के साथ-साथ सेहत के लिए भी बहुत ही लाभकारी माना जाता है। परंतु कुछ लोग इसे खाने से कतराते हैं क्योंकि इसके बीज निकालने में बहुत ही दिक्कत आती है। तरबूज में कई बीज पाए जाते हैं ऐसे में इसको खाते समय अगर मुंह में एक भी बीज आ जाए तो मजा ही खराब हो जाता है। आज आपको कुछ ऐसे आसान हैक्स बताते हैं जिनके जरिए आप तरबूज के बीज आसानी से निकाल सकते हैं। तो आइए जानते हैं इनके बारे में...

ये 5 स्टेप फॉलो करके आसानी ने निकलेंगे तरबूज के बीज 

. सबसे पहले आप तरबूज को अच्छे से साफ पानी से धोकर साफ कर लें। इसके बाद इसको कटिंग बोर्ड के ऊपर रखें। अब तरबूज का ऊपरी और निचला हिस्सा 1-1 इंच में काटें। 

PunjabKesari

. इसके बाद तरबूत को बीच में से आधा काट लें और लंबाई के आकार में सारे टुकड़ों को चाकू की मदद से काटें।  जैसे सारी तरबूज की स्लाइसेस कट जाएं तो इन्हें लंबाई में एक-एक इंच की दूरी पर काट कर रख लें। 

. अब स्लाइसेस काटने के बाद तरबूज के गूदे में बीज चिपक जाएंगे। चिपके हुए बीजों के ऊपरी हिस्से को तोड़ें और अलग कर लें। 

. अब चाकू की मदद से इन बीजों को अलग-अलग कर लें। इस तरह आपकी बाकी स्लाइसेस के बीज भी निकाल लें। 

PunjabKesari

. बीज निकालने के बाद तरबूज को अपने अनुसार काटें और खाने के लिए सबको सर्व करें। 

गोल स्लाइस में काटें 

इसके अलावा आप तरबूज को गोल स्लाइस में काटें। गोल स्लाइस में तरबूज काटने से बीज आसानी ने निकल जाएंगे और इनको काटने में भी परेशानी नहीं होगी। 

PunjabKesari

 

Related News