25 APRTHURSDAY2024 8:54:12 AM
Nari

अपनी स्किन टॉन चेक करें फिर लगाएं एलोवेरा, जानिए 5 डिफरेंट पैक

  • Edited By neetu,
  • Updated: 13 Oct, 2020 01:48 PM
अपनी स्किन टॉन चेक करें फिर लगाएं एलोवेरा, जानिए 5 डिफरेंट पैक

अक्तूबर का महीना शुरू हो चुका है। ऐसे में सर्दियां ने बस दस्तक दे दी है। इस दौरान ड्राई स्किन की समस्या सबसे ज्यादा होती है। इसके कारण बार- बार स्किन पर क्रीम लगाने की परेशानी का सामना करना पड़ता है। ऐसे में इस समस्या से बचने के लिए एलोवेरा से तैयार फेसपैक लगाना फायदेमंद होता है। एलोवेरा में सभी जरूरी विटामिन्स व मिनरल्स होने के साथ एंटी- ऑक्सीडेंट गुण होते हैं। यह स्किन को गहराई से पोषण पहुंचाने के साथ इससे जुड़ी परेशानियों से राहत दिलाने का काम करता है। तो चलिए आज हम आपको एलोवेरा से 5 फेसपैक बनाना सिखाते हैं, जो स्किन की अलग-अलग प्रॉबल्म के लिए फायदेमंद होगा। 

ड्राई स्किन 

स्किन का रूखापन दूर करने के लिए एलोवेरा, शहद और केले से तैयार फेसपैक लगाना फायदेमंद होता है। इसके लिए एक कटोरी में 2 चम्मच एलोवेरा, 1 चम्मच शहद और 1/2 मैश्ड केला डालकर मिक्स करें। तैयार मिश्रण को चेहरे व गर्दन पर हल्के हाथों से मसाज करते हुए लगाएं। सूखने के बाद इसे ताजे पानी से धो लें। इससे स्किन को गहराई से नमी मिलने के साथ पैची स्किन से राहत मिलेगी। 

PunjabKesari

डल स्किन 

अगर आपकी स्किन भी बेजान- सी दिखाई दे रही हैं तो ऐसे में एलोवेरा से तैयार फेसपैक को लगाना फायदेमंद होगा। इसे बनाने के लिए एक कटोर में 1 चम्मच एलोवेरा जेल, 1 चम्मच शहद और चुटकीभर हल्दी मिलाएं। तैयार मिश्रण को चेहरे व गर्दन पर 15 मिनट तक लगाकर पानी से साफ कर लें। यह फेसपैक चेहरे को गहराई से पोषण व नमी पहुंचाने के साथ दाग- धब्बे, झुर्रियों व झाइयों की समस्या से निजात दिलाएगा। 

ऑयली स्किन 

जिन लोगों को चेहरे पर अतिरिक्त तेल जमा होने की परेशानी का सामना करना पड़ता है। उन्हें एलोवेरा में खीरा मिलाकर लगाना चाहिए। इसके लिए एक कटोरी में दोनों चीजों को बराबर मात्रा में लेकर मिलाएं। फिर इसे चेहरे व गर्दन पर हल्के हाथों से मसाज करते हुए लगा कर 20 मिनट तक छोड़ दें। बाद में इसे ताजे पानी से धो लें। इससे स्किन पर जमा एक्सट्रा ऑयल दूर हो चेहरे बेदाग और खिला- खिला नजर आएगा। 

PunjabKesari

टैनिंग

ज्यादा समय धूप में रहने से स्किन टैनिक की समस्या होने लगती है। ऐसे में एक कटोरी में एलोवेरा जेल और नींबू का रस बराबर मात्रा में लेकर प्रभानित जगह पर लगाएं। 15 मिनट या सूखने के बाद इसे ताजे पानी से साफ कर लें। कुछ दिन लगातार इसे लगाने से सनटैन से राहत मिलेगी। अगर आपकी नींबू सूट नहीं करता है तो आप इसकी जगह पर टमाटर का रस मिला सकते हैं। 

पिंपल्स होंगे दूर 

मिक्सी जार में 10 नीम की पत्तियां, 4 चम्मच एलोवेरा जेल, 1 चम्मच गुलाब जल डालकर पेस्ट बनाएं। तैयार पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर करीब 15 मिनट तक लगाएं। बाद में इसे ठंडे पानी से साफ कर लें। एलोवेरा और नीम में मौजूद एंटी- वायरल, एंटी- बैक्टीरियल गुण स्किन को गहराई से साफ कर कील- मुहांसों से छुटकारा दिलाता है। 

PunjabKesari

Related News