11 MAYSATURDAY2024 6:56:14 AM
Nari

Simran Bala ने रचा इतिहास, बनीं UPSC CAPF पास करने वाली जम्मू- कश्मीर की पहली महिला

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 14 Jun, 2023 10:49 AM
Simran Bala ने रचा इतिहास, बनीं UPSC CAPF पास करने वाली जम्मू- कश्मीर की  पहली महिला


जम्मू- कश्मीर की बेटी सिमरन बाला ने लोक सेवा आयोग की केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल की परीक्षा पास कर के इतिहास रच दिया है। वो इस साल क्ववालीफाई करने वाले 151 उम्मीदवारों में से एक है। उनका इस परीक्षा को पास करना काफी खास है, आइए जानते हैं ऐसा क्यों है....

PunjabKesari
कौन हैं सिमरन बाला

सिमरन ने अपनी स्कूली शिक्षा जम्मू और कश्मीर के नेशनल पब्लिक स्कूल से की। स्कूली शिक्षा करने के बाद उन्होंने गांधीनगर के गनर्मेंट कॉलेज फॉर वुमन से ग्रेजुएशन की। उन्होंने ग्रेजुएशन के दौरान ही परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी थी। अंतिम सेमेस्टर में उन्होंने यह परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी थी। अंतिम सेमेस्टर में उन्होंने ये परीक्षा दी। उनकी मेहनत का ही फल है कि उन्होंने 3 चरण में होने वाली इस परीक्षा का पहले प्रयास में ही पास कर लिया।

सिमरन बाला ने बनाया रिकॉर्ड

सिमरन लोक सेवा आयोग की केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल की परीक्षा पास करने वाली पहली महिला बन गई हैं, जो अपने आप में बहुत बड़ी बात है। सिमरन  का कहना है कि वो इस परीक्षा को क्रैक करने वाली जम्मू- कश्मीर की एकमात्र लड़की हैं। वो बहुत गौरवान्वित और आभारी महसूस कर रही हैं।

PunjabKesari

परीक्षा पास कर पूरा किया सपना

उनका कहना है कि 'परीक्षा को पास कर उन्होंने सपना पूरा कर लिया है। उन्हें केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों में सहायक कमांडेंट के रूप में नियुक्त किया गया है। सिमरन आगे कहती हैं कि वो  पूरी शिद्दत के साथ अपने कर्तव्य को निभाएंगी। परिवार और पड़ोसी भी सिमरन की सफलता पर गर्व कर रहे हैं।

PunjabKesari

सिमरन बाला की जर्नी अन्य उम्मीदवारों को बहुत कुछ सिखाती है। उन्होंने कहा कि अखिल भारतीय लेवल की इन परीक्षाओं को क्लियर करने के लिए कड़ी मेहनत, ईमानदारी द्दष्टिकोण और अच्छे स्वास्थय की जरूरत होती है। उनका कहना है कि आप चाहे भारत के किसी भी हिस्से में रहते हों, अपनी मेहनत से हर मुकाम को आसानी से हासिल कर सकते हैं।

Related News