29 APRMONDAY2024 6:01:50 AM
Nari

Screen Time के बहुत से नुकसान, जानिए कैसे सेहत बिगाड़ रही आदतें

  • Edited By palak,
  • Updated: 16 Jan, 2024 09:54 AM
Screen Time के बहुत से नुकसान, जानिए कैसे सेहत बिगाड़ रही आदतें

आज के समय में फोन,लैपटॉप या कंप्यूटर से दूर रहना कोई आसान बात नहीं है। पिछले कुछ दशकों में हर कोई इसका इतना आदि हो चुका है कि इसके बिना टाइम ही नहीं निकलता लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन सभी चीजों की स्क्रीन से निकलने वाली ब्लू लाइट के कारण शरीर को कई तरह के नुकसान होते हैं। सारा दिन स्क्रीन पर नजर रहने के कारण आंखें तो खराब होती है इसके अलावा शरीर पर भी इसका असर पड़ता है। तो चलिए आज अपने इस आर्टिकल के जरिए बताते हैं कि ज्यादा देर तक मोबाइल इस्तेमाल करने के कारण क्या-क्या नुकसान होंगे...

आंखें हो जाएगी खराब 

शोध की मानें तो क्षेत्र में पिछले 10 सालों की रिसर्च के अनुसार, पाया गया है कि ब्लू लाइट शरीर के लिए खतरनाक है। ब्लू लाइट वह होती है जो फोन, टैबलेट और लैपटॉप जैसे गैजेट्स की स्क्रीन में से निकलती है। इस लाइट के कारण आंखें खराब हो सकती हैं। यह लाइट रेटिना में मौजूद फोटोरिसेप्टर (Photoreceptor) सेल खराब कर सकती है। ये सेल्स शरीर के उन हिस्सों की तरह है जो एक बार खराब हो जाए तो उन्हें दोबारा से जनरेट नहीं किया जा सकता है। 

PunjabKesari

नींद आने में परेशानी 

यह ब्लू लाइट मेलाटोनिन के प्रवाह को भी रोकती है। मेलाटोनिन एक हार्मोन होता है जिसके कारण आपको नींद आती है। यही कारण है कि देर रात तक मोबाइल , लैपटॉप का इस्तेमाल करने वालों को नींद नहीं आती। 

वक्त से पहले आ जाएगा बुढ़ापा 

बहुत ज्यादा ब्लू लाइट के संपर्क में आने के कारण एएमडी(Age Related Macular Degeneration) की समस्या होती है। मुख्यतौर पर यह दिक्कत 60 साल के बाद होती है लेकिन एक्सपर्ट्स की मानें तो स्क्रीन पर ज्यादा समय बिताने के कारण  यह दिक्कतें उम्र के पहले होने लगती हैं। 

PunjabKesari

ये समस्याएं भी हो सकती हैं 

लगातार स्क्रीन टाइम से आंखों की रोशनी प्रभावित हो सकती है। इसके अलावा सिरदर्द की समस्या, कंधे और गर्दन में दर्द, आंखों का लाल होना और सूखना, किसी काम में ध्यान न लग पाना जैसी परेशानियं भी हो सकती हैं। 

PunjabKesari

ऐसे में यदि आप इन सभी समस्याओं से दूर रहना चाहते हैं तो मोबाइल फोन या फिर लैपटॉप की स्क्रीन पर ज्यादा समय न बिताएं।

Related News