26 APRFRIDAY2024 2:23:36 PM
Nari

सेल्फी लेने का पागलपन बिगाड़ सकता है आपकी स्किन! जान लीजिए इसके साइड इफेक्ट्स

  • Edited By Janvi Bithal,
  • Updated: 09 Dec, 2020 02:28 PM
सेल्फी लेने का पागलपन बिगाड़ सकता है आपकी स्किन! जान लीजिए इसके साइड इफेक्ट्स

आज का जमाना तो मोबाइल और नई तकनीक है। खासकर सेल्फी लेने के तो लोग बेहद दिवाने हैं। कोई जगह पसंद आई कि बस सेल्फी लेना शुरू। इसकी आदत किसी एक को नहीं सभी को है। एक या दो दिन अगर कोई सेल्फी न ले तो हालत बुरी हो जाती है इसलिए अगर किसी के पास बाहर जाने का समय नहीं होता है तो वह घर पर ही तैयार हो कर सेल्फी लेने लगते हैं। सेल्फी के क्रेजी लोगों को तस्वीरों से तो बहुत प्यार होगा लेकिन क्या आप जानते हैं कि सेल्फी लेने के कईं नुकसान भी हैं। 

PunjabKesari

चेहरे पर होता है साइड इफेक्ट 

सेल्फी लेना भले आपको पसंद हो लेकिन इस सेल्फी के कारण आपकी स्किन पर इसका काफी बुरा असर पड़ सकता है। जी हां...आपको यह सुनने में थोड़ा अजीब लग रहा होगा लेकिन सेल्फी से आपकी स्किन को बहुत से नुकसान होते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं इसके साइड इफेक्ट्स। 

1. समय से पहले बूढ़ा दिखा सकती है सेल्फी 

सेल्फी लेने का जो सबसे पहला साइड इफेक्ट है वो है कि इससे आपकी स्किन की उम्र तेजी से बढ़ने लगती हैं। इतना ही नहीं आप समय से पहले बूढ़ीं लगने लगती हैं। आपके चेहरे पर झुर्रियां भी आ सती हैं जिससे आपके चेहरे की शाईन सब खत्म हो सकती है। 

2.  खतरनाक रेडिएशन स्किन को कर देती है खराब 

PunjabKesari

आप जब भी बाहर जाती हैं तो अपने चेहरे पर सनस्क्रीन जरूर लगाती हैं लेकिन मोबाइल से निकलने वाली इलेक्ट्रोमैग्नेटिक रेडिएशन को सनस्क्रीन भी नहीं रोक पाती है। जिससे आपकी त्वचा पर काफी असर पड़ता है और स्किन खराब होने लगती हैं। 

3. त्वचा में मौजूद डीएनए पर पड़ता है असर 

इतना ही नहीं मोबाइल से निकलने वाली रेडिएशन इतनी खतरनाक होती हैं कि इससे आपकी स्किन में मौजूद डीएनए पर असर पड़ता है। इससे स्किन की रिपेयरिंग क्षमता पर भी काफी असर पड़ता है और इस समस्या का हल किसी क्रीम या किसी सनस्क्रीन के पास भी नहीं है। 

4. चेहरे की रंगत बिगाड़ती सेल्फी 

PunjabKesari

इस बात से तो कोई इंकार नहीं कर सकता कि आज कल लोग सेल्फी के इतने दिवाने हैं कि एक बार में भी ही लगातार 50-60 सेल्फी ले लेते हैं जिससे कहीं न कहीं आपकी स्किन पर असर पड़ता है और उसकी रंगत खत्म होती जाती है। 

Related News