23 JULTUESDAY2024 8:08:27 AM
Nari

इन बीमारियां का बढ़ेगा Energy Drink पीने से खतरा, पीते हैं तो बरतें सावधानी!

  • Edited By palak,
  • Updated: 05 Feb, 2023 10:47 AM
इन बीमारियां का बढ़ेगा Energy Drink पीने से खतरा, पीते हैं तो बरतें सावधानी!

खान-पान की खराब आदतें और बदलता लाइफस्टाइल कई तरह की बीमारियों को जन्म दे रहा है। सारा दिन एनर्जेटिक रहने के लिए कई लोग एनर्जी ड्रिंक का सेवन करते हैं। एनर्जी ड्रिंक पीने से शरीर और दिमाग को एनर्जी तो मिलती है लेकिन यह स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। एक शोध के अनुसार, एनर्जी ड्रिंक पीने से हार्ट और किडनी से संबंधित बीमारियां हो सकती हैं। तो चलिए आपको बताते हैं एनर्जी ड्रिंक का सेवन करने से शरीर को क्या-क्या नुकसान होंगे...

हो सकती है पानी की कमी 

कई लोग प्यास लगने पर पानी की जगह एनर्जी ड्रिंक पी लेते हैं लेकिन इसे पीने से शरीर में डिहाइड्रेशन हो सकती है, क्योंकि इसे बनाने के लिए पानी की जगह कैफीन, चीनी और कई सारे फूड फ्लेवर्स प्रयोग किए जाते हैं जो शरीर में पानी की कमी का कारण बन सकते हैं। 

PunjabKesari

 दांत हो सकते हैं खराब

एनर्जी ड्रिंक बनाने के लिए चीनी और फ्लेवर्स का प्रयोग किया जाता है, यह फ्लेवर्स और चीनी दांतों के लिए नुकसानदायक हो सकते हैं। इसमें मौजूद चीनी दांतों के इनेमल को खराब कर सकती है जिसके कारण आपको हाइपर सेंसिटिविटी, कैविटी जैसी समस्याओं से जुझना पड़ सकता है। 

हाई ब्लड प्रेशर 

ज्यादा मात्रा में एनर्जी ड्रिंक पीने से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है। इसमें कैफीन ज्यादा मात्रा में पाया जाता है जिसका सेवन करने से हृदय, हाई ब्लड प्रेशर, दिल धड़कना और घबराहट जैसी समस्याएं हो सकती हैं। 

PunjabKesari

नींद न आना 

इस ड्रिंक का सेवन करने से हार्मोन्स में कई तरह के बदलाव होते हैं। इन हार्मोन्स के बदलाव के कारण शरीर में बैचेनी हो सकती है। इसके अलावा ज्यादा मात्रा में एनर्जी ड्रिंक पीने से नींद न आने जैसी समस्या भी हो सकती है। 

डायबिटीज की समस्या 

एनर्जी ड्रिंक को बनाने के लिए बड़ी मात्रा में चीनी का इस्तेमाल किया जाता है। ज्यादा मात्रा में चीनी का सेवन करने से आपके शरीर का ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है जिसके कारण आपको डायबिटीज जैसी गंभीर भी हो सकती है। 

PunjabKesari


 

Related News