25 APRTHURSDAY2024 10:38:47 AM
Nari

सोयाबीन से हो सकते हैं ये 10 नुकसान, जानिए इसे खाने का सही तरीका

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 13 Aug, 2019 02:51 PM
सोयाबीन से हो सकते हैं ये 10 नुकसान, जानिए इसे खाने का सही तरीका

सोयाबीन को प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है इसलिए इसका सेवन सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है। मगर जहां हर चीज का एक फायदा होती है वहीं उसके कुछ नुकसान भी होते हैं। उसी तरह सोयाबीन में मौजूद ट्रांस फैट्स हार्ट प्रॉब्लम और मोटापे का कारण बन सकते हैं। हालांकि इसका नुकसान आपको तभी होगा जब आपका इसका सेवन गलत तरीके से करेंगे।

कैसे और कब करें सेवन?

अगर आप सोयाबीन खाना ही चाहते हैं तो पहले इसे 4-5 घंटे के लिए पानी में भिगो दें और फिर खाएं। आप सोयाबीन में सब्जियां मिलाकर भी खा सकते हैं। इसके अलावा अंकुरित सोयाबीन का सेवन भी सेहत के लिए फायदेमंद होता है। सोयाबीन का सेवन कसरत करने से 30 मिनट पहले और बाद में कर सकते हैं। सोने से पहले भी इसका सेवन किया जा सकता है।

PunjabKesari

चलिए अब हम आपको बताते हैं सोयाबीन का अधिक मात्रा में सेवन करने से आपको क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं।

लड़कों में बढ़ सकते है फीमेल हॉर्मोन्स

दरअसल, सोयाबीन में कुछ ऐसे कम्पाउंड होते हैं जो फीमेल हॉर्मोन एस्ट्रोजन की नकल कर लेते हैं। जहां इससे महिलाओं में हार्मोन्स की गड़बड़ी हो सकती है। वहीं पुरुषों में इसके अत्यधिक सेवन से नपुंसकता और स्पर्म काउंट में कमी आ सकती है और फीमेल हार्मोन्स बढ़ सकते हैं। ऐसे में बेहतर यही होगा कि सोयाबीन का सेवन लिमिट में किया जाए।

दिल की बीमारियों का खतरा

सोयाबीन में 'ट्रांस फैट' होता है जो हाई कॉलेस्ट्राल और दिल की बीमारियों को बढ़ावा देता है इसलिए इसका सेवन लिमिट में करें।

PunjabKesari

बढ़ाता है मोटापा

सोयाबीन में फैट की मात्रा अधिक होती है इसलिए अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो भूलकर भी इसका से वजन करें।

बढ़ जाती है एस्ट्रोजन की मात्रा

सोयाबीन के अधिक सेवन से शरीर में एस्ट्रोजन की मात्रा बढ़ जाती है, जिसके कारण महिलाओं को पीरियड्स में अधिक ब्लीडिंग, मासिक चक्र में गड़बड़ी, भूख न लगना, अनिद्रा, तनाव, अचानक वजन बढ़ना जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

PunjabKesari

यूरिन इंफैक्शन या कैंसर

सोया या इसके किसी भी तरह के उत्पादो को खाने से आपको यूरिन कैंसर या इंफैक्शन की समस्या हो सकती है। ऐसे में बेहतर होगा कि आप कम मात्रा में इसका सेवन करें।

एलर्जी की प्रॉब्लम्स

जिन लोगों को गाय के दूध या किसी ओर चीज से एलर्जी होती है उन्हें इसका सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे आपकी परेशानी बढ़ सकती है।

माइग्रेन

माइग्रेन और हाइपोथायकाइड के मरीजों को भी इसका सेवन नहीं करना चाहिए। इससे आपकी समस्या बढ़ सकती है।

PunjabKesari

इसके अलावा, कुछ ऐसी हेल्थ कंडीशन भी होती, जिसमें सोयाबीन का सेवन जहर के समान होता है जैसे...

किडनी की समस्या

सोयाबीन में पाया जाने वाला फाइटोएस्ट्रोजन नामक केमिकल किडनी फेल वाले लोगों के लिए खतरनाक होता है। रक्त कोशिकाओं में इस केम्कल की मात्रा अधिक होने से किडनी की समस्या बड़ जाती है इसलिए किडनी की कोई भी प्रॉब्लम होने पर इसका सेवना करें।

प्रेगनेंसी और ब्रेस्टफीडिंग

प्रेगनेंसी और सोयाबीन का सेवन मां और शिशु के लिए खतरनाक हो सकता है। प्रेगनेंसी और ब्रेस्टफीडिंग के समय सोयाबीन या इसके दूध का सेवन करने से आपको उल्टी और चक्कर आने जैसी समस्याएं हो सकती है। इसके अलावा शिशु को भी उल्टी हो सकती है।

डायबिटीज

इसे खाने से शरीर में शुगर की मात्रा कम होने की बजाए बढ़ जाती है। ऐसे में अगर आप डायबिटिक पेशेंट है तो इसका सेवन ना करें।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News