Twitter
You are hereNari

अगर आपका भी नहीं करता कुछ खाने का मन तो ये 10 चीजें खाकर बढ़ाएं भूख

अगर आपका भी नहीं करता कुछ खाने का मन तो ये 10 चीजें खाकर बढ़ाएं भूख
Views:- Monday, July 2, 2018-9:27 AM

भूख न लगने का कारण और उपाय : अनियमित दिनचर्या और गलत खानपान के कारण सीने में जलन, पाचन क्रिया में गड़बड़ी, कब्ज या एसिडिटी की समस्या हो जाती है। इन प्रॉब्लम्स के कारण धीर-धीरे भूख कम होने लगती है। भूख न लगने के कारण आप पर्याप्त मात्रा में भोजन नहीं करते, जिससे शरीर को जरूरी पोषण नहीं मिलता और आप कई गंभीर बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं। इसलिए स्वस्थ के लिए सही समय और भरपूर मात्रा में खाना बहुत जरूरी है। अगर आप भी भूख न लगने या कम भूख लगने की समस्या से परेशान हैं तो आज हम आपको इससे छुटकारा पाने के लिए कुछ आसान उपाय बताएंगे।

 

1. काला नमक
दिन में 2 बार टमाटर पर काला नमक लगाकर चाटने से आपकी पाचन क्रिया ठीक हो जाती है। इससे आपको भूख लगने लगती है और आप सही मात्रा में भोजन करना शुरू कर देते हैं।
 

2. सेब का जूस
अगर आपको भी भूख नहीं लगती तो रोजाना 1 गिलास सेब के जूस में मिश्री मिलाकर पीएं। कुछ दिनों में ही आपको इसका असर दिखने लगेगा।
 

3. करौंदे का रस
यह पाचन तंत्र में सुधार लाने, लिवर से विषाक्त पदार्थो को बाहर निकालने और गैस्ट्रोइंटेस्टिनल प्रणाली के लिए टॉनिक के रूप में काम करता है। भूख बढ़ाने के लिए 1 कप पानी में 2 चम्‍मच करौदें, नींबू का रस और 1 चम्‍मच शहद को मिलाए। इस मिश्रण को सुबह खाली पेट कम से कम 3-4 हफ्ते के लिए पीएं।
 

4. मूली 
खाने के साथ मूली का सलाद खाएं। इस पर काला नमक और काली मिर्च लगाकर खाने से पाचन क्रिया दुरूस्त हो जाती है।
 

5. हरे धनिए का रस
हरे धनिए का रस सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। भूख न लगने पर इसका रस निकालकर थोड़ा सा नमक मिलाकर पीएं। इससे आपकी भूख न लगने की प्रॉब्लम दूर हो जाएगी।
 

6. गेहूं का चोकर
भूख न लगने की समस्या होने पर आप गेहूं के चोकर में सेंधा नमक और अजवाइन मिलाकर इसकी रोटी बनाकर खाएं। इससे आपकी भूख लगने की समस्या दूर हो जाएगी।
 

7. नींबू
नींबू को काटकर इसमें से सेंधा नमक डालकर खाना खाने से पहले चूसें। इससे ना सिर्फ आपकी कब्ज दूर होगी बल्कि इससे पाचन में भी वृद्धि होगी, जिससे आपको खुलकर भूख लगेगी।
 

8. अजवाइन और काला नमक
जब भी आपको भूख न लगने की समस्या महसूस हो तो आप अजवाइन में काला नमक मिलाकर गर्म पानी के साथ लें। इससे आपको खुलकर भूख लगती है और आपकी भूख न लगने की समस्या दूर होती है।
 

9. इलायची
इलायची अपच, पेट फूलना, एसिडिटी और पाचन तंत्र में सुधार करके भूख न लगने की समस्या को दूर करती है। आप इलायची की चाय का इसे कच्चा खाकर इस समस्या से राहत पा सकते हैं।
 

10. इमली
इमली के पल्प में थोड़ी-सी काली मिर्च, दालचीनी और लौंग को मिलाकर पानी में उबाल लें। इसके बाद इसे नियमित रूप से पीएं। इसका सेवन आपकी भूख बढ़ाने में मदद करेगा।


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP