20 APRSATURDAY2024 12:24:02 PM
Nari

शहद का रोजाना सेवन करने से मिलेंगे 10 बड़े फायदे

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 28 Nov, 2018 07:32 PM
शहद का रोजाना सेवन करने से मिलेंगे 10 बड़े फायदे

सदियों से शहद का इस्तेमाल एक महत्वपूर्ण औषधि के रूप में किया जाता है। जहां इसका सेवन सेहत की जुड़ी परेशानियों को दूर रखता है। वहीं, इसका इस्तेमाल सुदंरता बढ़ाने के लिए भी किया जा सकता है। चलिए जानते हैं सर्दियों में शहद का सेवन आपके लिए क्यों फायदेमंद होता है।

शहद के फायदे (Benefits of Honey )

शहद क्यों फायदेमंद है ?

नेशनल हनी बोर्ड के मुताबिक, शहद में फैट, कोलेस्ट्रोल और सोडियम नहीं होता है, जिसके कारण यह इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है। इससे आप सर्दी में होने वाली छोटी-मोटी समस्याओं से बचे रहते हैं।

PunjabKesari, Nari, Honey Health Benefits, Honey Benefits Image

शहद में मौजूद गुण

शहद में फ्रूट ग्लूकोज, आयरन, कैल्शियम, फॉस्फेट, सोडियम, क्लोरीन, पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे गुण होते हैं, जो शरीर को बैक्टीरिया से बचाने में मदद करते हैं। साथ ही इसमें एंटीसेप्टिक, एंटीबायोटिक, विटामिन बी1 और बी6 भी भरपूर मात्रा में होते हैं, जोकि सेहत और खूबसूरती दोनों के लिए फायदेमंद है।

PunjabKesari, Honey Health Benefits, Honey Benefits Image

शहद के हेल्थ बेनिफिट्स (Health Benefits of Honey )


शरीर को देता है एनर्जी

शहद में मौजूद ग्लूकोज को शरीर तुरंत एब्सोर्ब कर लेता है, जिससे दिनभर बॉडी में एनर्जी बनी रहती है। साथ ही एक्सरसाइज से पहले 1/2 चम्मच शहद खाने से थकान महसूस नहीं होती। आप चाय या कॉफी में चीनी की बजाए शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं।

PunjabKesari, Honey Health Benefits, Honey Benefits Image

खांसी में फायदेमंद

साल 2012 में हुई एक रिपोर्ट में कहा गया था कि रोजाना 2 चम्मच शहद खाने से खांसी में आराम मिलता है।साथ ही इसमें एंटीमाइक्रोबियल गुण होने के कारण इसका सेवन इंफेक्शन पैदा करने वाले बैक्टीरिया को भी खत्म करता है।

PunjabKesari, Honey Health Benefits, Honey Benefits Image

दिल की बीमारी से रखें सुरक्षित

हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक, शहद का सेवन खून में पॉलीफोनिक एंटीऑक्सीडेंट्स का लेवल बढ़ाता है, जिससे आप दिल की बीमारियों से बचे रहते हैं।

बेहतर नींद

हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि शहद से सेरोटोनिन कैमिकल निकलता है, जो मूड को अच्छा बनाता है। दरअसल, शरीर इस सेरोटोनिन कैमिकल को मेलाटोनिन केमिकल में बदल देता है, जो खराब नींद के लिए जिम्मेदार होता है। ऐसे में अगर अगर आपको भी अनिद्रा की समस्या है तो रात को सोने से पहले एक गिलास गर्म दूध में शहद मिलाकर पिएं। इससे नींद अच्छी आएगी।

PunjabKesari,Honey Health Benefits, Honey Benefits Image

मजबूत इम्यून सिस्टम

एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-बैक्टीरियल गुण होने के कारण शहद का सेवन इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है। सुबह खाली पेट गुनगुने पानी में शहद और और नींबू का रस मिलाकर पीना सेहत के लिए फायदेमद होता है।

ब्लड प्रेशर को करें कंट्रोल

रोजाना 1 चम्मच खाने या गर्म पानी में इसे मिलाकर पीने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है।

वजन करे कम

एक स्टडी में बताया गया है कि शहद भूख को नियंत्रित करता है, जिससे वजन कम होता है। स्टडी में यह भी बताया गया है कि रात को सोने से पहले शहद का सेवन करने से ज्यादा कैलोरी बर्न होती हैं। इसके अलावा आप चाय, कॉफी या किसी भी वेट लूज ड्रिंक में चीनी की बजाए शहद का इस्तेमाल करें। इससे वजन कंट्रोल में रहेगा।

PunjabKesari, Honey Health Benefits, Honey Benefits Image

शहद के ब्यूटी बेनिफिट्स
स्किन को खूबसूरत बनाए

सर्दियों में शहद से चेहरे पर 30 मिनट मसाज करें। इसके बाद गुनगुने पानी से चेहरा साफ कर लें। यह स्किन के लिए नेचुरल मॉइश्चराइजर की तरह काम करता है। इससे स्किन में नमी बनी रहती है और आप मुंहासे, दाग-धब्बे और स्किन ड्राईनेस से बचे रहते हैं।

PunjabKesari, Honey Health Benefits, Honey Benefits Image

एंटी-एजिंग

शहद में एंटी-एजिंग गुण होते हैं, जो स्किन में होने वाली झुर्रियों और रिकंल्स की समस्या को रोक देता है। इसके साथ ही शहद खाने या लगाने से मृत कोशिकाओं में जान आ जाती है।

सांवलापन करें दूर

गोरी रंगत पाने के लिए शहद, दूध, पपीता और मिल्क पाउडर मिलाकर चेहरे पर लगाएं और फिर सूखने पर चेहरा धो लें। रोजाना इस पैक को लगाने से त्वचा की रंगत निखर जाएगी।

बालों से जुड़ी समस्याएं

शहद में जैतून का तेल मिक्स करके रात को सोने से पहले बालों के किनारों और स्कैलप पर लगाएं। सुबह बालों को शैम्पू से धोएं। हफ्ते में कम से कम 2 बार ऐसा करने से आपकी दो-मुंहे बाल, डैंड्रफ और रूखे-बेजान बालों की समस्या दूर हो जाएगी।

PunjabKesari, Honey Health Benefits, Honey Benefits Image

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News