23 AUGFRIDAY2019 9:00:33 AM
Nari

Health Update: कमजोर इम्यून को बूस्ट करेंगे ये 8 Superfoods

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 01 Feb, 2019 05:33 PM
Health Update: कमजोर इम्यून को बूस्ट करेंगे ये 8 Superfoods

बदलते मौसम में अधिकतर लोगों को स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याओं को सामना करना पड़ता है जिनमें से आम है सर्दी-जुकाम, फ्लू, वायरल इंफैक्शन, बंद नाक ,गले में खराश, बुखार अन्य आदि। अगर आप भी हर बार ऐसी समस्याओं से घिरे रहते हैं तो समझ जाना चाहिए कि आपका इम्यून सिस्टम कमजोर है। अगर आप भी अपने इम्यून सिस्टम को बूस्ट रखना चाहते हैं तो अपनी डाइट का खास ध्यान रखें। 

 

कैसे काम करता हैं इम्यून सिस्टम? 

इम्यून सिस्टम यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता। इसके कमजोर होने से शरीर बार-बार बीमारियों की चपेट में आता रहता हैं। अगर यह मजबूत हो तो शरीर को बीमारियों से लड़ने की क्षमता मिलती हैं और मौसमी रोगों के अलावा हेपैटाइटिस, लंग इंफैक्शन, किडनी इंफैक्शन जैसी बीमारियों से बचाव बना रहता हैं। अपनी डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करें जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बेहतर बनाए रखती हैं। 

PunjabKesari, Nari, Immune System, इम्यून सिस्टम बढ़ाने वाले फूड्स

इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए खाएं ये फूड्स 
सिट्रस फूट्स  

सिट्रस फूट्स का सेवन अधिक करना चाहिए क्‍योंकि इनमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है जो इम्‍यून बूस्‍टर का काम करते है।

 

लहसुन, प्‍याज

इन फूड्स में इम्‍यून बूस्टिन कंपाउंड्स और नैचुरल एंटीबायोटिक्‍स होते है। एक अध्‍ययन के मुताबिक,  लहसुन, प्‍याज का सेवन करने से व्यक्ति सर्दी-जुकाम जैसी छोटी-छोटी समस्याओं से बचा रहता है।

 

दही

नियमित दही का सेवन करने से भी इम्यून पावर बढ़ती है। इसके साथ ही यह पाचन तंत्र को भी बेहतर रखने में मददगार होती है। साथ ही खाना अच्छे से डाइजेस्ट होता है जिससे आधी से ज्यादा बीमारी दूर रहती है। 

PunjabKesari, Nari, Immune System, इम्यून सिस्टम बढ़ाने वाले फूड्स, Yogurt Image

काली मिर्च

काली मिर्च में ऐसे गुण होते हैं जोकि बुखार से लड़ने और दर्द दूर करने में मदद करते है। अधिक फायदे के लिए काली मिर्च को अदरक और सिरका के साथ मिलाकर खाए। इससे बुखार व सर्दी-जुकाम से आराम मिलेगा। 

 

मशरूम

मशरूम सेल्‍स को संक्रमण से लड़ने और इम्‍यून सिस्‍टम को स्‍वस्‍थ्‍य बनाए रखने में मदद करता है। इसलिए अपनी डाइट में मशरूम को भी शामिल करें। आप इसे सब्जी, सूप या अन्य तरीके से भी ले सकते है। 

 

ग्रीन टी

ग्रीन टी ऐसा सुपरफूड है जिसमें कैटेचिन होता है जो इम्‍यून सिस्‍टम को स्‍वस्‍थ्‍य रखने में अहम भूमिका निभाता है।  कैटेचिन एक एंटीऑक्सिडेंट है जो बुखार व फ्लू वायरस की रोकथाम में मदद करता है। यदि आप पहले से बीमार हैं तो ग्रीन टी का सेवन आपकी बीमारी को कम करने में मदद कर सकती हैं।

PunjabKesari, Nari, Immune System, इम्यून सिस्टम बढ़ाने वाले फूड्स, Green tea Image

शहद

एक्सपर्ट कहते है कि शहद के सेवन से गले की खराश व गंभीर खासी की समस्या दूर होती हैं  इसके अलावा शहद, अपच और एसिड रिफ्लक्स के इलाज में भी मदद कर सकता है। अपने इम्यून सिस्टम को स्ट्रांग करने के लिए कॉफी में 1 चम्मच चीनी की बजाए शहद मिलाकर पिएं। टेस्टी स्नेक्स के लिए सेब पर शहद मिलाकर खाएं। 

 

शकरकंद 

शकरकंद में विटामिन सी की मात्रा अधिक होती है लेकिन यह विटामिन ए का भी अच्छा स्त्रोत है जो एक इम्यून बूस्टिंग की तरह काम करता है। इसके सेवन से जुकाम गले की खराश भी दूर रहती हैं।

Related News

From The Web

ad