24 SEPTUESDAY2019 1:17:07 AM
Nari

नींबू से ही मिलेंगे आपको 12 कमाल के फायदे

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 11 Mar, 2019 12:58 PM
नींबू से ही मिलेंगे आपको 12 कमाल के फायदे

नींबू  पानी : गर्मी के मौसम में लगभग हर घर में नींबू का इस्तेमाल किया जाता है क्योंकि इसकी तासीर ठंडी होती हैं इसलिए लोग नींबू पानी का भरपूर सेवन करते हैं लेकिन सिर्फ हैल्थ ही नहीं बल्कि नींबू ब्यूटी से जुड़े भी अनेकों फायदे देता है। चलिए आज हम आपको नींबू के फायदों के बारे में बताते हैं जो आपके बहुत काम आएंगे।

नींबू के फायदे

पाचन में मददगार

नींबू में कुछ कम्पोनेट्स पाए जाते हैं जो लीवर में पित्तरस के प्रोड़ेक्सन को बढ़ा देता है जिससे पाचन सही रहता है और ये पाचन तंत्र से टॉक्सिन को निकलने में मदद करता है। रोज एक गिलास नींबू पानी का सेवन करने से पेट की बदहस्मी, पेट का फूलना, खट्टी डकारे आना जैसी परेशानियां ठीक हो जाती हैं।

मोटापा घटाएं

अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो नींबू से आप तेजी से वजन कम कर सकते हैं। रोज एक गिलास पानी में 1 नींबू और 1 चम्मच शहद मिलकर पीने से वजन तेजी से कम होता है। नींबू में पेक्टिन फाइबर होता है जो भूख को कम करता है जिससे पेट भरे रहने का एहसास होता है जिससे जल्द ही मोटापा कम हो जाता है।

PunjabKesari Belly fat image

एनर्जी बढ़ाए

नींबू में मौजूद पोषक तत्व हाईड्रेटड और ऑक्सीजन से भरपूर होते हैं जिससे हमें एनर्जी और ताजगी का एहसास होता है साथ ही नींबू में नेगिटिव चार्ज आयरन होता है जो पेट में पहुचते ही इंस्टेंट एनर्जी प्रदान करता है।

किडनी डिटॉक्स

नींबू शरीर में पानी की तरह काम करता है। ये मूत्राशय के मार्ग को साफ करता है और PH लेवल को भी सही रखता है और हार्मफुल बैक्टीरिया को बनाने से रोकता है। ये मूत्रमार्ग को इन्फेक्शन से बचाए रखता है।

बुखार में कारगर

अगर किसी व्यक्ति को बुखार हो, ठण्ड, फ्लू हो तो ये नींबू का रस उसके लिए फायदे मंद होता है। ये पसीना को बढ़ाता है जिससे हार्मफुल इंफेक्शन शरीर से निकल जाता है।

PunjabKesari Fever image

अस्थमा में मददगार

नींबू का रस सांस से जुड़ी समस्या से राहत दिलाता है। नींबू अस्थमा के पीड़ित व्यक्ति को शांत करने में काम आता है। इसमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में मौजूद होता है जो फेफड़ो से जुड़ी परेशानियों को कम करने में सहायक होता है।

हाई ब्लड प्रेशर

जिन लोगो को दिल की समस्या होती है उन्हें नींबू का रस पीना फायदेमंद होता है। नींबू में पाया जाने वाला पोटेशियम हाई ब्लड प्रेशर और बेहोशी में भी असरदार काम करता है।

दांतों के लिए वरदान

दांतो के लिए नींबू का इस्तेमाल अक्सर किया जाता है। नींबू दातों के दर्द, दातों में पीलापन, दातों की बीमारियां, दातों से निकलने वाले बल्ड आदि पर असरदार काम करता है। दातों से जुड़ी प्रॉब्लम से छुटकारा पाने के लिए ताजा नींबू के रस को दातों में मालिश करनी चाहिए।

PunjabKesari

 

जले निशान हटाएं

अगर आपको शरीर में जलने के निशान हैं तो नींबू को उस निशान के ऊपर नियमित रूप से लगाएं। धीरे-धीरे नींबू निशान को धुंधला कर देता है।

ग्लोइंग स्किन- ब्लीचिंग 

नींबू ब्लड को साफ करता है और साथ ही नए ब्लड सेल्स का निर्माण में मददगार होता है। ये आपकी स्किन को साफ करता है और साथ ही इसमें मौजूद विटामिन सी स्किन की झुर्रियों को कम करते हैं और चेहरे के दाग-दब्बों को दूर करने में भी मददगार होते हैं। आप शहद में नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगा सकते हैं। नींबू ब्लीचिंग का काम भी करता है। इसे रगड़ने से यह चेहरे के बालों को भूरा भी करता हैं।
 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News