20 MAYMONDAY2024 4:44:46 AM
Nari

पहले ही बता दिए थे Covishield के साइड इफेक्ट्स, Serum Institute ने दिया बयान

  • Edited By palak,
  • Updated: 09 May, 2024 11:22 AM
पहले ही बता दिए थे Covishield के साइड इफेक्ट्स, Serum Institute ने दिया बयान

कोविशील्ड को लेकर बवाल खत्म होने का नाम ही नहीं ले रहा। कोरोना की इस वैक्सीन के कई तरह के साइड इफेक्ट्स की बात को कबूल करने के बाद कोरोना वायरस की वैक्सीन बनाने वाली ब्रिटिश कंपनी ने दुनिया भर से अपनी वैक्सीन वापिस लेने का भी फैसला कर लिया है। एस्ट्राजेनेका के इस कदम के बाद अब भारतीय कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने वैक्सीन को लेकर एक बड़ा अपेडट दिया है। सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने बताया कि उसने दिसंबर 2021 में कोविशील्ड वैक्सीन की एक्स्ट्रा खुराक बनाना और उसकी आपूर्ति भी बंद कर दी है।

टीकों की मांग हुई थी कम 

वैक्सीन को लेकर चल रही बहस में अब सीरम इंस्टीट्यूट ने भी अपनी बात रखी है। सीरम ने बताया कि वैक्सीन की मांग में गिरावट के साथ-साथ कोरोना के नए वेरिएंट के उभरने के कारण दिसंबर 2021 में कोविशील्ड का निर्माण बंद कर दिया था। साथ ही कंपनी ने सप्लाई भी उसी समय से बंद की दी है। 2021 में पैकेजिंग में खून के थक्के जमने के साथ-साथ प्लेटलेट्स कम होने के अलावा कई और भी बहुत सारे साइड इफेक्ट्स की जानकारी दी थी। 

PunjabKesari

एक्स्ट्रा खुराक का निर्माण कर दिया बंद 

सीरम ने कहा कि भारत 2021 और 2022 में हाई वैक्सीन दर हासिल करने के साथ-साथ वायरस के नए-नए प्रकार के सामने के बाद पिछले टीकों की मांग भी काफी कम हो गई है। दिसंबर 2021 से हमने कोविशील्ड की एक्स्ट्रा खुराक का निर्माण और आपूर्ति भी बंद कर दी थी। हम अभी की सारी चिंताओं को अच्छे से समझ रहे हैं और पारदर्शिता और सुरक्षा के प्रति हमारी प्रतिबद्धता पर ही जोर देना चाहते हैं। शुरुआत में हमने 2021 में पैकेजिंग में खून के थक्के जमने के साथ-साथ प्लेटलेट कम होने जैसे कई साइड इफेक्ट्स के बारे में भी बता दिया था। 

PunjabKesari

वैक्सीन मंगवाने पर भी रखी अपनी राय 

वहीं एस्ट्राजेनेका के द्वारा कोविड वैक्सीन को दुनियाभर के अलग-अलग हिस्सों से वापिस मंगवाने के मुद्दे पर भी सीरम इंस्टीट्यूट ने अपनी बात रखी है। उन्होंने कहा कि वह यूके फॉर्मा प्रमुख की वैक्सीन को लेकर चल रही चिंताओं को स्वीकार करती है और इस बात की पूरी तरह से समझता है। भारत की कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने कोविशील्ड के नाम से ही भारत में वैक्सीन बनाई थी। एस्ट्राजेनेका ने कोविड-19 का टीका बनाने के लिए ऑक्सफॉर्ड यूनिवर्सिटी के साथ भी साझेदारी की थी। भारत में इस टीकों को कोविशील्ड और यूरोप में वैक्सजेवेरिया के नाम से लोगों को बेचा गया था। 

PunjabKesari

Related News