Twitter
You are hereNari

बच्चे के व्यवहार में आए 5 बदलाव हैं डिप्रैशन की निशानी

बच्चे के व्यवहार में आए 5 बदलाव हैं डिप्रैशन की निशानी
Views:- Wednesday, January 2, 2019-12:13 PM

तनाव आजकल आम परेशानी बनता जा रहा है। पारिवारिक माहौल या फिर पढ़ाई के बढ़ते बोझ के कारण छोटे-छोटे बच्चे भी चिंता, तनाव, दवाब या अवसाद का शिकार हो रहे हैं। जिससे धीरे-धीरे उनका बचपन छिनता जा रहा है। यही वजह है कि बच्चे के व्यवहार में बदलाव आने लगता है, जिसके संकेत कई बार मां-बाप भी पहचान नहीं पाते। जानें, कौन-से हैं वे संकेत जो दर्शाते हैं कि आपका बच्चा धीरे-धीरे तनाव में धंसता जा रहा है। 

 

बच्चे के तनाव में होने के संकेत

PunjabKesari, Child

सोने में परेशानी होना

बच्चे के शारीरिक विकास के लिए पर्याप्त नींद लेना बहुत जरूरी है। जब बच्चा तनाव में होता है को व्यस्कों की तरह उसे भी ठीक तरह से नींद नहीं आती। वह रात को आराम से सो नहीं पाता और अक्सर सोते समय उसे बुरे सपने आते हैं। 

PunjabKesari, Child Sleepind problem

बच्चे का गुस्सैल स्वभाव

जब बच्चे को कोई मानसिक परेशानी होती है तो उसे बार-बार गुस्सा आता है। वह छोटी से छोटी बात पर भी वह बहुत ज्यादा प्रतिक्रिया दिखाने लगता है। ऐसा ज्यादातर वे बच्चे करते हैं जिनके मां-बाप बच्चे को समय नहीं दे पाते और मासूम बच्चा खुद को अकेला समझना शुरू हो जाता है। 

PunjabKesari, Angry Child

भूख की कमी 

तनाव का असर बच्चे की खाने की आदतों पर भी पड़ता है। वह कुछ भी खाने में आनाकानी महसूस करता है। इसके अलावा या वह या तो ज्यादा खाने लगता है या उसे भूख का अहसास बिल्कुल भी नहीं होता।  

PunjabKesari, Child avoid food

बैठे-बैठे नाखून चबाना

कुछ बच्चों को अपने हाथों के नाखून चबाने की आदत होती है। यह भी तनाव की निशानी है। बच्चा अपने मन की भावना किसी से कह नहीं पाता लेकिन पेरेंट्स की जिम्मेदारी है कि उसके व्यवहार पर ध्यान देकर उसे इस मुश्किल से बाहर निकालने में मदद करे। 

PunjabKesari, Chew Nails

मूड स्विंग्स होना

तनाव के चलते मूड स्विंग की परेशानी बड़े ही नहीं बल्कि बच्चे में भी होती है। वह एकदम से या तो बहुत खुश हो जाता है या फिर उसे बहुत गुस्सा आ जाता है। ऐसे में उसे डांटने की गलती न करें। इस तरह का व्यवहार देखें तो उस पर ध्यान देना शुरू करें। 


 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP
Edited by:

Latest News