20 NOVWEDNESDAY2019 12:40:13 PM
Nari

तनाव को दूर भगाने के लिए बहुत फायदेमंद है ये 7 घरेलू उपाय

  • Edited By Meenu bala,
  • Updated: 05 Jul, 2018 01:58 PM
तनाव को दूर भगाने के लिए बहुत फायदेमंद है ये 7 घरेलू उपाय

आजकल भागदौड़ भरी जिंदगी में हर कोई किसी न किसी बात को लेकर परेशान है। जिसे लेकर लोग किसी बात या फिर काम के बारे में सोचते रहते हैं। जिसके कारण वह तनाव से ग्रसित हो जाते हैं। दिमाग पर ज्यादा तनाव, स्ट्रेस या टेंशन लेने के कारण लोग माइग्रेन के शिकार हो जाते हैं। किसी के भी दिमाग पर तनाव होने के कारण उनका स्वभाव चिड़चि़ड़ा और गुस्सैल हो जाता है। इसके अलावा स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है। आज हम आपको तनाव को दूर करने केे कुछ घरेलू उपाय बताएंगे, जिसे इस्तेमाल करके आप तनाव पर काबू पा सकेंगे। 

तनाव से बचने के उपाय

नीम का लेप

नीम के पत्ते केवल स्किन प्रॉब्लम ठीक करने के लिए ही नहीं कई तरह की हैल्थ प्रॉब्लम्स से छुटकारा दिलाने में भी मदद करते हैं। तनाव को कम करने के लिए नीम के पत्ते पीस कर पेस्ट तैयार कर लें। फिर इसे माथे पर लगाएं। इससे आपको काफी जल्दी फायदा मिलेगा। 

दूध 

तनाव को खत्म करने के लिए दूध काफी फायदेमंद है। इसके लिए रोजाना 5 बादाम के साथ गर्म दूध पीएं। आप दिन में 2 या 3 बार दूध पी सकते हैं। इसके अलावा दूध में सूखी अदरक का पाउडर मिक्स करके पेस्ट बना कर सिर पर लगाने से भी तनाव कम होता है। 

गुलकंद

गुलकंद खाने से कई तरह स्वस्थ समस्याओं के छुटकारा मिलता है। तनाव को खत्म करने के लिए सोने से पहले दूध में गुलकंद बना कर पीएं। आपको काफी फायदा मिलेगा। इसके अलावा लंच के साथ मीठी लस्सी में गुलकंद डाल कर पीने से भी तनाव से राहत मिलती है।

पान के पत्ते 

पान के पत्तों का सेवन करने से शरीर को ठंडक मिलती है। तनाव होने पर पान के पत्ते का सेवन करें।

ठंडे तौलिए का करें इस्तेमाल 

तनाव के कारण सिर दर्द होने पर छोटे तौलिए को ठंडे पानी में डुबोएं और इसे निचोड़ कर कुछ समय तक अपने माथे पर रखें। इससे कुछ ही देर में तनाव दूर हो जाएगा।

ग्रीन टी

ग्रीन टी में एल-थियमाइन होता है जो तनाव खत्म करने में मदद करता है। इसलिए तनाव होने पर ग्रीन टी पीएं और अच्छी बातों के बारे में सोचें। इससे आपको एनर्जी भी मिलेगी।

नारियल तेल

नारियल तेल से मालिश करने से भी तनाव कम होता है और इससे ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है। चाहे तो आप नारियल तेल की जगह क्षीरबाला और धन्वन्तरी तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।


 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News